उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसीः बीएचयू में बाल स्वराज का आयोजन, गांधी जी के संघर्षों का हुआ मंचन

वाराणसी स्थित काशी हिंदू विश्वविद्यालय में मंगलवार को गांधी जी के ऊपर नाटक प्रस्तुत किया गया. इस मंचन में स्वतंत्रता के दौरान महात्मा गांधी के संघर्षों को दिखाया गया. वहीं कई ऐसे दृश्य आए, जिसकी छात्रों ने सराहना की.

By

Published : Mar 3, 2020, 7:23 PM IST

etv bharat
गांधी जी पर मंचन

वाराणसीः काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संस्थान स्थित शताब्दी भवन में बाल स्वराज का आयोजन किया गया. इस आयोजन में विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए. खास करके इस आयोजन के द्वारा गांधी जी के विचारों का प्रचार-प्रासार करना है. यह कार्यक्रम बाल संरक्षण आयोग भारत सरकार एवं मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सहयोग से किया जा रहा है.

गांधी जी पर नाटक का आयोजन.

गांधी जी के संघर्षों पर छात्रों ने किया मंचन
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती अवसर पर पूरे देश में गांधी के विचार प्रेषित करने के लिए कई कार्यक्रम किए जा रहे हैं. इसी क्रम में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें विश्वविद्यालय के छात्रों ने मंचन किया. महात्मा गांधी के विचारों और उनके आदर्शों को युवाओं के जहन में उतारने के लिए यह शानदार प्रस्तुति रही. इस प्रस्तुति में 1940 से लेकर 1950 तक के वर्षों को दर्शाया गया. इसमें स्वाधीनता की लड़ाई से लेकर भारत और पाकिस्तान का बंटवारा और उसके बाद के भयावह स्थिति का मंचन हुआ.

यह भी पढ़ेंः-BHU के नेग्रीच्यूड में दिखा 1920 के दशक के अफ्रीकी-अमेरिकी कलाकारों का संघर्ष

महात्मा गांधी के आदर्शों को छात्रों के बीच में उतारने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम में गांधी का जीवन, गांधी का संघर्ष और उनके अनुभवों का मंचन किया गया. आगे भी ऐसे कार्यक्रम किए जाएंगे. हम चाहते हैं कि विश्वविद्यालय सहित सभी लोग गांधी जी से जुड़ें और उनके विचारों का प्रचार-प्रसार करें.
-डॉ. धीरेंद्र राय, असिस्टेंट प्रोफेसर

ABOUT THE AUTHOR

...view details