उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी: स्कूली बच्चों को मलेरिया से बचाव के लिए किया गया जागरूक

By

Published : Jul 14, 2019, 1:18 PM IST

उत्तर प्रदेश के वाराणसी के रिहायशी इलाकों और इंडस्ट्रियल एरिया में नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की तरफ छापेमारी की जा रही है. मलेरिया के प्रति स्कूली बच्चों को जागरूक किया जा रहा है. लोगों को बताया जा रहा है कि किसी भी तरह से रुके हुए पानी को अपने घरों के आसपास जमा न होने दें.

जानकारी देते जिला मलेरिया अधिकारी.

वाराणसी: शहरवासियों की सेहत के साथ प्रशासन किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतना चाहता है. इस बात का प्रमाण समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग देता रहता है. भारी बारिश के बाद होने वाली बीमारियों से बचने के लिए स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से तैयार हो चुका है. किसी भी तरह का कोई रोग लोगों में न पाया जाए इसके लिए सिर्फ जागरूकता ही नहीं बल्कि कड़ाई के साथ छापेमारी भी की जा रही है.

जानकारी देते जिला मलेरिया अधिकारी.
  • घरों और इंडस्ट्रियल इलाकों में जाकर मलेरिया विभाग छापेमारी कर रहा है.
  • स्कूलों के बच्चों में जागरूकता फैलाकर उन्हें इस बात का बोध कराया जा रहा है कि किसी भी तरह की रुके हुए पानी को अपने घरों के आसपास जमा न होने दें.

स्वास्थ्य विभाग की कई टीमें संवेदनशील इलाकों में जा रही है और लगातार इस बात की जांच कर रहे हैं कि किसी जगह या किसी के घर में पानी का संचय न हो रहा हो. साफ पानी में भी डेंगू और मलेरिया जैसे मच्छर पनपते हैं और संचारी रोगों को बढ़ावा मिलता है. इसलिए न सिर्फ लोगों में जागरूकता लाने की जरूरत है बल्कि थोड़ी कड़ाई भी करनी पड़ती है, ताकि लोग प्रशासन के डर से ही सही अपने घरों और आसपास के इलाकों में जलजमाव न होने दें और साफ सफाई रखें.

-एस सी पांडेय, जिला मलेरिया अधिकारी, वाराणसी

ABOUT THE AUTHOR

...view details