उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पशुपालन विभाग और ICICI फाउंडेशन ने महिलाओं को दिया प्रशिक्षण

यूपी के वाराणासी जिले में आईसीआईसी फाउंडेशन और पशुपालन विभाग के सहयोग से दो समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने को लेकर मुर्गी पालन की ट्रेनिंग दी गई. साथ ही इन महिला को मुर्गी पालन के व्यवसाय से जोड़ा गया.

By

Published : Dec 23, 2020, 4:20 PM IST

etv bharat
प्रशिक्षण में शामिल हुई महिलाएं

वाराणासी: जिले के कपसेठी क्षेत्र के बाराडीह गांव में आईसीआईसी फाउंडेशन और पशुपालन विभाग के सहयोग से दो स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मुर्गी पालन की दी गई ट्रेनिंग. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया.

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने ट्रेनिंग
वाराणासी सेवापुरी विकास खण्ड क्षेत्र के ग्राम सभा बाराडीह में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने को लेकर दो स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मुर्गी पालन की ट्रेनिंग दी गई. जिसमे संस्कार आजीविका महिला स्वयं सहायता समूह और रोशनी आजीविका महिला स्वयं सहायता समूह की 26 महिलाओं ने मुर्गी पालन की ट्रेनिंग में भाग लिया. सभी महिलाओं को मुर्गी का एक-एक बोरी दाना और मुर्गी का दरबा बनाने के लिए सभी के खाते में 420 रुपये भेजा गया. कुल 13 सौ मुर्गी का बच्चा वितरण कर इनकी आजीविका के लिए इन्हें मुर्गी पालन के रोजगार से जोड़ा गया. वहीं प्रत्येक महिला को पचास-पचास चूजे मुर्गी पालन के लिए दिए गए.

प्रशिक्षण शिविर में आई सभी महिलाओं को प्रशिक्षणकर्ता प्रवीण कुमार और राजू कुशवाहा ने मुर्गी पालने के गुर सिखाए. रेखा देवी, सरिता देवी, बसंती देवी, गीता देवी, बबीता देवी, मनोरमा देवी सहित स्वयं सहायता समूह की कई महिलाओं ने प्रशिक्षण में शामिल हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details