उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी: अब स्मार्ट तरीके से पढ़ेंगे आंगनबाड़ी के बच्चे, इतने केंद्रों पर चलेगी स्मार्ट क्लास

By

Published : May 5, 2022, 9:42 AM IST

वाराणसी में आंगनबाड़ी के बच्चों को स्मार्ट तरीके से प्री स्कूल शिक्षा दी जाएगी. इसके लिए जनपद में 500 आंगनबाड़ी केंद्रों में व्यवस्था की जाएगी. जिला कार्यक्रम अधिकारी डीके सिंह ने इसकी पुष्टि की है.

etv bharat
अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे आंगनबाड़ी के बच्चे

वाराणसी: प्राइमरी विद्यालयों की तर्ज पर अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को स्मार्ट तरीके से प्री स्कूल शिक्षा प्रदान की जाएगी. इसके लिए जनपद के 500 आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्मार्ट क्लास की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है.

जिला कार्यक्रम अधिकारी डीके सिंह ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री प्राइमरी सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है. इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों का नवीनीकरण शुरू कर दिया गया है. इस योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में जनपद के 500 आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्मार्ट क्लास की व्यवस्था शुरू की जा रही है.

वर्तमान में जनपद के 302 आंगनबाड़ी केंद्रों पर सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराकर स्मार्ट क्लास शुरू की जा चुकी हैं. बाकी 198 केंद्रों पर कार्य प्रगति पर है. पहले चरण में जिन केंद्रों पर यह व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है, उसमें आदर्श ब्लॉक सेवापुरी के 73, आराजीलाइन के 92, हरहुआ के 27, काशी विद्यापीठ के 47, पिंडरा के 22, बड़ागांव के 20, चोलापुर के 13 एवं चिरईगांव के 8 आंगनबाड़ी केंद्र सम्मिलित हैं.

यह भी पढ़ें:ललितपुर पुलिस पर एक और दाग: तांत्रिक के कहने पर इंस्पेक्टर ने महिला को पीटा

स्मार्ट क्लास में बच्चे ले रहे पढ़ाई में रुचि

डीपीओ ने बताया कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र स्मार्ट क्लास पर 102 सेंटीमीटर साइज का एक टेलीविजन और 500 वॉट का सोलर सिस्टम उपलब्ध कराए जा रहे हैं. शैक्षिक विषय को रोचक और बोधगम्य बनाने के लिए विकास सहयोगियों के माध्यम से टीचिंग लर्निंग मटेरियल, टीएलएम तैयार कराया गया है. इसमें कहानियां, भाव-गीत, फिजिकल एक्टिविटी को कार्टून के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है. इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया है. उन्होंने कहा कि स्मार्ट क्लास की स्थापना से आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों की संख्या में आशातीत वृद्धि हुई है और बच्चों का ठहराव भी बढ़ा है. वह पूरी रुचि के साथ चार घंटे आंगनबाड़ी केंद्र पर बैठकर कुछ न कुछ सीखते रहते हैं.

चित्रों और संगीत का बच्चों के दिमाग पर पर पड़ता है बेहतर प्रभाव

आदर्श ब्लॉक सेवापुरी के सिरिहरा आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को प्री स्कूल शिक्षा देती सुपरवाइजर लालिमा पांडे और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आरती सिंह ने बताया कि टेलीविजन और अन्य शिक्षा साधनों के जरिये बच्चे जल्दी सीखते हैं. चित्रों और संगीत का बच्चों के दिमाग पर बेहतर प्रभाव पड़ता है, जिससे उन्हें ज्यादा समय तक याद रखने में मदद मिलती है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details