उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 28, 2021, 8:31 AM IST

ETV Bharat / state

वाराणसी में तीन दिवसीय 'अमृत स्वरधारा नृत्य एवं संगीत उत्सव' का हुआ शुभारंभ

वाराणसी के रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में तीन दिवसीय अमृत स्वरधारा नृत्य एवं संगीत उत्सव का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने किया. इस कार्यक्रम में देश के अलग अलग राज्यों से लोग अपनी प्रस्तुति देंगे.

अमृत स्वरधारा नृत्य एवं संगीत उत्सव
अमृत स्वरधारा नृत्य एवं संगीत उत्सव

वाराणसी: भारत की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में 'अमृत स्वरधारा नृत्य एवं संगीत उत्सव' का आयोजन किया गया. जिसका शुभारंभ बुधवार को संस्कृति राज्य मंत्री भारत सरकार अर्जुन राम मेघवाल ने किया. तीन दिनों तक चलने वाले अमृत स्वधारा कार्यक्रम में नई दिल्ली, मणिपुर, तमिलनाडु, नागालैंड, उड़ीसा और उत्तर प्रदेश के कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे.

बुधवार को प्रथम दिन सेंटर फॉर इंडियन क्लासिकल डांसेज, नई दिल्ली के बैनर तले 'कथा श्री राम की' कामाख्या कालपीठ द्वारा एक अद्भुत गीत प्रस्तुत किया गया. भगवान राम की जीवन का चित्रण बिल्कुल अलग अंदाज में किया गया. इसके साथ ही मणिपुर रासलीला की शानदार प्रस्तुति 'जवाहर नेहरू मणिपुर डांस एकेडमी' ने प्रस्तुत किया. काशी में मणिपुर के कलाकारों द्वारा शानदार प्रस्तुति को देख वहां उपस्थित सभी लोग मंत्रमुग्ध हो गया.

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान संगीत नाटक एकेडमी ने तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत की है. आज पहले दिन श्री राम कथा से शुरू किया गया जिसमें सोनल मानसिंह जी ने एक शानदार प्रस्तुति दिया. देशभर के कलाकार तीन दिनों तक वाराणसी में विभिन्न प्रकार की प्रस्तुति देंगे. हिंदू विश्वविद्यालय के कलाकार और छात्र इसमें हिस्सा लेंगे तो भारत की जो आध्यात्मिक ताकत है उसको एक दूसरे को जानने का मौका मिलेगा.

इसे भी पढ़ें-वाराणसी में बनी लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां विदेशों तक होती हैं सप्लाई, जानिए क्या है खासियत

ABOUT THE AUTHOR

...view details