उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शहीदों को यादकर काशीनगरी में एक महीने जलेगा आकाश दीप

By

Published : Oct 13, 2019, 10:19 PM IST

उत्तर प्रदेश के वाराणसी के दशाश्वमेघ घाट पर राष्ट्रगान की धुन के साथ न सिर्फ शहीदों को याद किया गया बल्कि उनके सम्मान में आकाश दीप भी जलाए गए. बता दें कि यह आकाशदीप अगले एक महीने तक जलेगा.

शहीदों की आत्माओं की शान्ति के लिए जले आकाश दीप

वाराणसी:मंदिरों का शहर कहे जाने वाला बनारस परंपराओं का भी शहर है. ऐसे में धर्म नगरी काशी में दशाश्वमेध घाट पर प्रतिवर्ष अश्विनी पूर्णिमा से कार्तिक पूर्णिमा तक पुलिस और पीएसी के शहीद हुए वीर जवानों की आत्मा की शांति हेतु गंगोत्री सेवा समिति द्वारा आकाशदीप जलाया जाता है.

शहीदों की आत्माओं की शान्ति के लिए जले आकाश दीप.

शहीदों के मान में जला दीपक
रविवार को पीएसी के जवानों ने बैंड धुन के साथ अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. आयोजन की शुरुआत पांच वैदिक ब्राह्मणों के पहले मां गंगा के षोडशोपचार पूजन से किया गया. मां गंगा की पवित्र धारा में 101 दीपों को प्रवाहित करने के बाद वेद पाठ के बीच दिव्य ज्योति की टोकरी को अनंत आकाश की ओर ले जाया गया.

आकाश मंडल में लालिमा जाने के साथ ही समिति ने शहीद वीर जवानों को नमन किया. कार्यक्रम में आर्मी के जवानों के साथ ही प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी भी मौजूद रहे. इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने भी दीप जलाकर शहीदों को नमन किया.

इसे भी पढ़ें:-वाराणसी: तीन दिवसीय स्वर्ण शताब्दी वैदिक धर्म महासम्मेलन का समापन

हम लोग प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी अश्विनी पूर्णिमा से लेकर कार्तिक पूर्णिमा तक देश की रक्षा के लिए शहीद होने वाले पीएसी और पुलिस के जवानों की आत्मा की शांति हेतु आकाशदीप जलाते हैं. 1 महीने तक निश्चित समय पर यह दीप जलाया जाता है. इसकी पूर्णाहुति वाले दिन ही देव दीपावली का महापर्व मनाया जाता है.
-किशोरी रमन दुबे, गंगोत्री सेवा समिति

ABOUT THE AUTHOR

...view details