उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: जापान-जर्मनी समेत 15 देशों के विशेषज्ञों ने दिया आइकिडो प्रशिक्षण

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में बीएचयू के एमपी थ्रियेटर ग्राउंड इंदौर स्टेडियम में तीन दिवसीय वर्ल्ड समिट के तहत आइकिडो मार्शल आर्ट वर्कशॉप का आयोजन हुआ. इस दौरान करीब 15 देशों से विशेषज्ञ ट्रेनिंग देने के लिए पहुंचे हैं.

By

Published : Feb 8, 2020, 3:29 PM IST

etv bharat
बीएचयू पहुंचे जापान-जर्मनी समेत 15 देशों के आइकिडो.

वाराणसी:देश में जिस तरह से लड़कियों और महिलाओं पर अत्याचार बढ़ रहा है, उन्हें सेल्फ डिफेंस की जरूरत ऐसे में ज्यादा पड़ती है. जापान, जर्मनी, श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर से आइकिडो मार्शल आर्ट के विशेषज्ञ छात्राओं को ट्रेनिंग देने के लिए इंडिया पहुंचे हैं. तीन दिवसीय वर्ल्ड समिट के दूसरे दिन भी छात्राओं को ट्रेनिंग दी गई, जिसके तहत कल दो दिनों में जो कुछ सीखा उसका प्रदर्शन करेंगे.

बीएचयू पहुंचे जापान-जर्मनी समेत 15 देशों के आइकिडो.

जब मार्शल आर्ट के बारे में सर्च कर रहे थे, तो हमें पता चला कि योग, संगीत और मार्शल आर्ट के जनक भगवान शिव हैं. इसलिए महादेव को समर्पित करते हुए हम लोगों ने ट्रेडिशनल मार्शल आर्ट, आइकिडो वेल्ड मीट 2020 कराया है. इससे पहले लड़कियों के साथ जिस तरह की घटनाएं हो रही हैं, इसको लेकर हमने वाराणसी में 5000 लड़कियों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी है.
डी.बी. राय, चेयरमैन आइकिडो, इंडिया

आइकिडो आत्मरक्षा के साथ-साथ जीवन के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण है. यह सेल्फ कॉन्फिडेंस को बढ़ाता है और कमिटमेंट बनाता है और प्रेजेंस ऑफ माइंड बनाता है. लड़ाई करना अलग बात है, लेकिन सबसे खास बात है कि अवेयर रहें.
क्षेमा, ट्रेनर

ABOUT THE AUTHOR

...view details