उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 9, 2020, 2:20 PM IST

ETV Bharat / state

ड्यूटी पर बिना वर्दी मिले रोडवेज बस ड्राइवर्स और कंडक्टर्स तो होगी दोहरी कार्रवाई

यूपी के वाराणसी में अब ड्यूटी पर बिना वर्दी पहने मिलने पर रोडवेज बस ड्राइवर्स और कंडक्टर्स पर कार्रवाई की जाएगी. उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने इस संदर्भ में आदेश की कॉपी भी वाराणसी परिक्षेत्र के अधिकारियों को मिल चुकी है. इस आदेश के मुताबिक पहले तो ऐसे चालक और परिचालकों पर आर्थिक दंड़ लगाया जाएगा और तीन बार के बाद उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी.

बस ड्राइवर्स और कंडक्टर्स तो होगी दोहरी कार्रवाई
बस ड्राइवर्स और कंडक्टर्स तो होगी दोहरी कार्रवाई

वाराणसी:उत्तर प्रदेश परिवहन निगम अपनी व्यवस्थाओं को सुधारने का प्रयास कर रहा है. कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन के बाद अब कई बदलावों के साथ बसों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. बहीं रोडवेज बसों के चालक और उनके परिचालक मनमानी कर विभाग की मेहनत पर पानी फेरने का काम कर रहे हैं. अब बस ड्राइवर्स और कंडक्टर्स के लिए वर्दी नहीं पहनने पर परिवहन निगम उनपर कार्रवाई करने की तैयारी में है. इस संदर्भ में आदेश की कॉपी भी वाराणसी परिक्षेत्र के अधिकारियों को मिल चुकी है और अब कार्रवाई की तैयारियां भी रही है.

बिना वर्दी मिलने पर रोडवेज बस ड्राइवर्स और कंडक्टर्स पर होगी कार्रवाई.

सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक ओम प्रकाश ओझा ने बताया कि इस आदेश में साफ तौर पर यह कहा गया है कि रोडवेज बस के ड्राइवर्स और कंडक्टर्स को वर्दी पहनना अनिवार्य है. यदि ऐसा नहीं करते हैं तो पहली बार में 100 रुपये का आर्थिक दंड, दूसरी बार में 200 रुपये का आर्थिक दंड और तीसरी बार में 300 रुपये का आर्थिक दंड लगाया जाएगा. इसके बाद भी यदि नियमों का उल्लंघन होता है तब विभागीय कार्रवाई के निर्देश भी साफ तौर पर दिए गए हैं.

इस बारे में उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन सड़क निगम के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक ओम प्रकाश ओझा ने बताया की रोडवेज बस संचालित करने वाले ड्राइवर्स हों या फिर उसमें मौजूद परिचालक उनके लिए वर्दी पहनने का आदेश काफी पुराना है, लेकिन इन लोगों द्वारा इसका पालन नहीं किया जाता है. इसकी वजह से पैसेंजर को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इन्हीं बातों को ध्यान रखते हुए मुख्यालय की तरफ से लिखित आदेश की कॉपी एक दिन पहले ही सभी अधिकारियों के व्हाट्सएप पर भेजी गई है.

सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक का कहना है कि इस आदेश की कॉपी को प्रिंट आउट निकाल कर चस्पा भी किया जा चुका है और लगातार निगरानी की जा रही है नियमों के विरुद्ध चलने वाले कर्मचारियों के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई भी शुरू होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details