उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सामूहिक विवाह समारोह में एक-दूजे की हुए 17 जोड़े

By

Published : Jan 19, 2021, 11:22 AM IST

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत वाराणासी के आराजी लाइन ब्लॉक में सोमवार को सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया. जिसमें 17 जोड़ियों ने सात फेरे लिए.

17 जोड़ियों की कराई गई शादी
17 जोड़ियों की कराई गई शादी

वाराणासी:जिले के आराजी लाइन ब्लॉक में सोमवार को सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया था. इस समारोह में 17 जोड़ियों में आराजी लाइन ब्लॉक के 11 जोड़े और सेवापुरी ब्लॉक के 6 जोड़ों ने सात फेरे लिए.

17 जोड़ों का विधि विधान से संपन्न हुआ विवाह

सेवापुरी रोहनिया के आराजी लाइन ब्लॉक परिसर में सोमवार को प्रदेश सरकार ने सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया था. इस दौरान रजिस्ट्रेशन कराकर आए 17 जोड़ों का विधि विधान से विवाह संपन्न कराया गया. साथ ही गृहस्थी के सामानों के साथ उनके खाते में धनराशि भी भेजी गयी.

सोमवार की सुबह परिसर में देऊरा की सीमा, आहोपुर की मनीषा, बहेड़वा की बिमा और सीमा, अयोध्यापुर की सुमन, गजापुर की प्रिया, महमदपुर की राधिका, खजूरी की नीतू, बीरभानपुर की रेनू, चंदापुर की सुनिता, मेहदीगंज की पूजा आदि को उनके जीवन साथी के साथ विवाह संपन्न कराया गया. इस दौरान सभी जोड़ों को गृहस्थी के सामान जैसे कपडे़, बर्तन, बैग, पायल और झुमकी के साथ 35 हजार की धनराशि उनके खातों में दी गई.

उपहारों के साथ नगद राशि खाते में की गई जमा

इस दौरान ब्लॉक प्रमुख ने सभी नव विवाहिताओं को एक-एक साड़ी का उपहार दिया. वहीं इस मौके पर बीडीओ आराजीलाईन सुरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के हर गरीब और जरूरतमंदों को उठाना चाहिए. सामूहिक विवाह समारोह के दौरान ब्लॉक प्रमुख नगीना सिंह पटेल ने बरातियों का स्वागत किया.

समाज कल्याण अधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि सरकार की तरफ से दिए जाने वाले उपहारों के साथ ही नकद राशि खाते में भेज दी गई है. इस मौके पर बीडीओ आराजी लाइन सुरेंद्र प्रताप सिंह, सेवापुरी दिवाकर सिंह, सहायक विकास अधिकारी पंचायत रविन्द्र सिंह, समाज कल्याण अधिकारी प्रमोद कुमार, सहित कई लोग उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details