उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ: उन्नाव में कार्यशाला का किया गया आयोजन

By

Published : Jan 15, 2021, 4:12 PM IST

उन्नाव में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ को लेकर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में डीएम रविन्द्र कुमार के साथ ही तमाम डॉक्टर्स और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ ने शिरकत की.

Beti Bachao Beti Padhao scheme
कार्यक्रम की शुरुआत डीएम रवीन्द्र कुमार ने द्वीप प्रज्वलित कर की

उन्नाव: जिले में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ को लेकर पीसी एन्ड पीएनडीटी एक्ट पर कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में डीएम रविन्द्र कुमार के साथ ही तमाम डॉक्टर्स और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ ने शिरकत की.

कार्यक्रम की शुरुआत डीएम रवीन्द्र कुमार ने द्वीप प्रज्वलित कर की


कार्यक्रम की शुरुआत डीएम रवीन्द्र कुमार ने द्वीप प्रज्वलित कर की. बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम मुख्य दो उद्देश्यों के साथ किया गया, जिसमें कन्या भ्रूण हत्या कानून और कन्या सुमंगला योजना के बारे में विधिवत जानकारी दी गई. वहीं कन्या भ्रूण हत्या और जन्म से पहले लिंग जांच पर पूरी तरह से रोक लगाने और उसके सख्त कानून के बारे में लोगों को बताया गया. बेटियों के प्रोत्साहन को सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं को भी बताया गया. डीएम रवींद्र कुमार ने बताया की डॉक्टर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ के साथ वर्कशॉप की गई है. डीएम ने बताया की दो उद्देश्य के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, डीएम ने बताया की भ्रूण हत्या रोकने के लिए जो उसमें प्रावधान है, उसको बहुत विस्तार से बताया गया है


योजना में कैसे करें आवेदन

डीएम रवींद्र कुमार ने बताया की इसके अतिरिक्त कन्या सुकन्या मंगला योजना के अंतर्गत जो श्रेणी एक और दो के आवेदन होते हैं, उसमें बच्ची पैदा होने पर और एक वर्ष का टीकाकरण पूरे होने पर फार्म भरवाए जाते हैं, उसके बारे में भी उनको बताया गया है और हमारा उद्देश्य है कि जिले की कोई भी ऐसी पात्र बच्ची जो लाभांवित होने से शेष ना रह जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details