उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उन्नाव: वृक्षारोपण अभियान के बाद चलाया जाएगा 'वृक्षापोषण अभियान'

By

Published : Jun 22, 2020, 8:30 PM IST

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में जिलाधिकारी ने इस बार वृक्षारोपण के बाद 'वृक्षापोषण अभियान' शुरू किए जाने की कवायद की है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि इससे वृक्षारोपण के बाद जिन पौधों की देखभाल नहीं हो पाती थी, उनकी देखभाल सुनिश्चित की जा सकेगी.

उन्नाव
वृक्षापोषण अभियान

उन्नाव: जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने जनपद स्तर के अधिकारियों को वृक्षारोपण को लेकर आदेशित किया है. उन्होंने कहा है कि जिले में 01 जुलाई से 07 जुलाई, 2020 के मध्य वृक्षारोपण अभियान चलाया जाना है. वहीं वृक्षारोपण के बाद कई पौधे पानी या देख-रेख के अभाव में सूख जाते हैं. ऐसी शिकायतें प्राप्त होने के कारण इस बार जिले में वृक्षारोपण अभियान के बाद ‘वृक्षापोषण अभियान’ चलाया जायेगा.

जिलाधिकारी ने बताया कि वृक्षारोपण किये जाने वाले प्रत्येक स्थल के लिए एक नोडल अधिकारी तय किया जाएगा. नोडल अधिकारी वृक्षों के पोषण एवं उसकी जीविता सुनिश्चित करने के लिए उन्हें गोद लेगा. जनपद के समस्त जिलास्तरीय अधिकारी, जिनके विभाग की ओर से वृक्षारोपण किया जाना है, उस विभाग की सबसे बड़ी साइट को वह स्वयं गोद लेगा. साथ ही शेष स्थलों को अपने अधीनस्थ अधिकारी/कर्मचारी को आबंटित करेगा. ऐसे अधिकारी/कर्मचारी वर्ष भर उस स्थल में लगे पौधों की देख-रेख करेंगे. पेड़ों को पानी देने की व्यवस्था के साथ ही पशुओं से इनकी रक्षा करने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे.

उन्होंने बताया कि एक वर्ष के बाद सभी स्थलों पर जनपद स्तरीय टीम से निरीक्षण कराया जाएगा. वहीं जिन स्थल पर सबसे अधिक और स्वस्थ्य तरीके से पौधों का संरक्षण होगा, उसे जनपद स्तर पर सर्वक्षेष्ठ टीम घोषित करते हुए पुरस्कृत किया जाएगा. साथ ही शासन को भी प्रशंसा पत्र देने के लिए संस्तुति की जाएगी. जिलाधिकारी ने बताया कि समस्त कार्यालयाध्यक्ष/जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने-अपने विभाग की ओर से स्थलों को गोद लेने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों की पूरी सूची 24 जून तक प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी वन प्रभाग उन्नाव को उपलब्ध कराएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details