उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गैस प्लांट में आग लगने से तीन टैंकर जलकर खाक

उन्नाव के दही चौकी स्थित हिंदुस्तान पेट्रोलियम गैस के प्लांट में लगी आग पर फिलहाल काबू पा लिया गया है. हालांकि फायर बिग्रेड के कर्मचारी अभी भी टैंकरों को कूलिंग देने में जुटे हुए हैं. बता दें कि इस हादसे में तीन कैप्सूल टैंकर पूरी तरह से जलकर खाक हो गए, जबकि करीब छह कर्मचारियों के झुलसने की भी सूचना मिल रही है.

उन्नाव गैस प्लांट में लगी आग

By

Published : Sep 12, 2019, 6:32 PM IST

उन्नाव:जिले के दही चौकी स्थित इंड्रस्टियल एरिया में स्थित हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड में गैस रिसाव के बीच आग लगने से अफरा तफरी मच गई. मौके पर पहुंची पुलिस और फायर बिग्रेड की टीम ने करीब चार घंटे बाद आग पर काबू पाया. इस दौरान एसडीआरएफ की टीम को भी बुलाया गया. इसके साथ ही पांच किलोमीटर के इलाके को खाली करा दिया गया. वहीं इस हादसे में तीन कैप्सूल टैंकर जलकर खाक हो गए, जबकि करीब छह कर्मचारी भी इस हादसे में झुलस गए.

तीन टैंकर जलकर खाक.
सदर कोतवाली क्षेत्र के दही चौकी स्थित एचपीसीएल गैस प्लांट में गुरुवार सुबह प्लांट में गैस अपलोड करते समय टैंकर का वॉल्व लीक कर गया. वाल निकलते ही गैस प्लांट परिसर में गैस रिसाव के बीच आग दहक उठी. देखते ही देखते ही प्लांट में आग विकराल हो गई और कर्मचारियों में भगदड़ मच गई. हादसे के दौरान प्लांट में 300 से अधिक कर्मचारी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें-उन्नाव: एचपी गैस प्लांट पहुंचे कमिश्नर और आईजी, फायर बिग्रेड ने आग पर पाया काबू

जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय, एसपी एमपी वर्मा और फायर ब्रिगेड के 4 वाहनों के अलावा 8 एम्बुलेंस वाहनों के साथ आनन-फानन मौके पर पहुंचे. इसके बाद फैक्ट्री एरिया के आस पास के गांव में रह रहे लोगों को मौके से हटाया गया. आग की चपेट में आने से प्लांट में खड़े 8 कैप्सूल टैंकर में से 3 जलकर खाक हो गए. वहीं करीब छह कर्मचारी भी झुलस गए थे, जिन्हें पुलिस ने एंबुलेंस की मदद से आनन-फानन में जिला अस्पताल में भर्ती कराया.

लखनऊ से एसडीआरएफ की 50 सदस्यीय टीम और कानपुर एयरफोर्स स्टेशन से स्पेशल दमकल वाहन मंगवाया गया. इसके बाद करीब 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. फायर ब्रिगेड के अधिकारी व कर्मचारी प्लांट में धधक रही आग को कूलिंग करने में जुटे हैं. आईजी एसके भगत और मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम भी मौके पर पुहंचे. यहां उन्होंने डीएम और एसपी से पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली और प्लांट का निरीक्षण किया. कमिश्नर ने हादसे की जांच कर डीएम से रिपोर्ट तलब की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details