उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नगर पालिका की लापरवाही के चलते दिन में भी जल रहीं स्ट्रीट लाइट

By

Published : Dec 17, 2020, 9:51 PM IST

यूपी के उन्नाव में सड़कों पर लगीं लाइटें रात के साथ-साथ दिन में भी जल रही हैं. यह आलम तब है जबकि बांगरमऊ की नगर पालिका अपना पुराना बिल नहीं चुका पाई है. वहीं बिजली विभाग का कहना है कि दो वर्ष से बिजली का बिल नहीं आया है.

नगर पालिका की लापरवाही के चलते दिन में भी जल रहीं स्ट्रीट लाइट
नगर पालिका की लापरवाही के चलते दिन में भी जल रहीं स्ट्रीट लाइट

उन्नावःएक ओर जहां सरकारी विभाग विद्युत बिल की बकाया राशि नहीं दे पा रहे हैं. वहीं उन्नाव के बांगरमऊ की नगर पालिका प्रशासन की मनमानी के चलते यहां शहर के मेन सड़क पर लगीं स्ट्रीट लाइटें दिन भर जलती रहती हैं. यह स्ट्रीट लाइटें मेन सड़क पर लगीं हैं इसके बावजूद भी किसी अधिकारी की नजर इन लाइटों पर नहीं पड़ती है. दिन में इन लाइटों के जलने से बिजली की अनावश्यक खपत हो रही है.

2018 से लेकर 2020 तक नगर पालिका ने नहीं कराया बिल जमा.

प्रशासन की उदासीनता के चलते जल रहीं स्ट्रीट लाइटें
बांगरमऊ नगर पालिका के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में रात में उजाला करने के लिए सड़क के बीचों-बीच स्ट्रीट लाइटें लगाई गईं हैं. यह स्ट्रीट लाइटें रात में जलने के साथ-साथ दिन में भी जल रही हैं. जिससे कहीं ना कहीं बांगरमऊ नगर पालिका की प्रशासनिक उदासीनता नजर आ रही है.

सरकारी धन का हो रहा दुरुपयोग
दिन में जलती हुई यह स्ट्रीट लाइट जहां एक ओर जनता के द्वारा जमा किए गए टैक्स रूपी सरकारी धन का दुरुपयोग है तो वहीं दूसरी ओर तय समय से ज्यादा जलने से स्ट्रीट लाइटों के खराब होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

नहीं सुधर रहे अफसर
बिजली विभाग सरकारी कार्यालयों पर बकाया बिजली के बिल से जहां एक ओर परेशान है वहीं यह विभाग अनायास बिजली का बिल बढ़ाकर बिजली विभाग की और हालत खराब करने में लगे हुए हैं. यदि बांगरमऊ तहसील की बात की जाए तो यहां पर बकाया बिल की स्थिति वह इस प्रकार है.

  • पेयजलः 2करोड़ 9 लाख रुपये
  • शिक्षा विभागः 4644036 रुपये
    (यह आंकड़े अप्रैल 2018 से जुलाई 2020 के बीच के हैं)

बिल जमा करने के लिए भेजा गया नोटिस
बांगरमऊ के अधिशासी अभियंता जयप्रकाश ने ईटीवी भारत से बात करते हुए बताया कि जो बिल बकाया है उसके लिए उन्होंने सभी को नोटिस जारी किया है. नगर पालिका की तरफ से आश्वासन मिला है कि जल्द ही बिजली का बिल जमा कराया जाएगा. लेकिन 2018 से 2020 हो गया है लेकिन अभी तक कोई भी बिल जमा नहीं हुआ है. साथ ही उन्होंने बताया कि जो नगरपालिका की लाइटें दिन में जल रही हैं उनके लिए भी उन्होंने उनके अधिकारियों से बात की थी कि सर्किट बनाकर दिन में इन लाइटों को बंद कर दिया करें. वह ऐसा नहीं कर रहे हैं. एक बार फिर हम नोटिस भेजेंगे. यदि वह नहीं सुधरेंगे तो हम उच्चाधिकारियों को अवगत कराएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details