उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उन्नाव: हनुमंत जीव धाम की अनूठी पहल, लॉकडाउन में पशुओं के लिए खोला मवेशी पॉइंट

लॉकडाउन के दौरान यूपी के उन्नाव में पशुओं के लिए मवेशी पॉइंट खोला गया है. ये मवेशी पॉइंट हनुमंत जीव धाम ने खोला है. इसका मकसद उन आवारा जानवरों को खाना उपलब्ध कराना है, जो इस दौरान भूख की वजह से दम तोड़ने की कगार पर हैं.

By

Published : Mar 31, 2020, 2:38 PM IST

lockdown
लॉक डाउन में पशुओं के लिए खोला गया मवेशी पॉइंट.

उन्नाव: कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव को लेकर बड़ी-बड़ी तैयारी की जा रही है. वहीं देश की गरीब जनता के लिए जनप्रतिनिधि व समाजसेवी संगठन मसीहा साबित हो रहे हैं. लॉकडाउन के बाद पलायन के बीच तमाम राजनेताओं, जनप्रतिनिधियों और समाजसेवियों ने आगे बढ़कर जरूरतमंद लोगों की मदद करना शुरू कर दिया. वहीं किसी की निगाह उन पशुओं पर नहीं गई, जो रोटी के टुकड़ों पर आश्रित थे. ऐसे में आवारा पशु भूख से न मरे उसके लिए उन्नाव के सदर विधायक पंकज गुप्ता और हनुमंत जीव धाम के अखिलेश अवस्थी ने मिलकर एक नई पहल की शुरू की है.

इसमें उन्नाव के लगभग 20 पॉइंट ऐसे चिन्हित किए गए हैं जहां पर चारा और पानी की व्यवस्था की जाएगी. पानी के लिए नांद और चारे के लिए व्यवस्था की है. इसका आज पंकज गुप्ता ने फीता काटकर उद्घाटन भी किया. वहीं आपको बता दें कि गौवंशों को हरा चारा देने के लिए इन नांदों को अलग-अलग पॉइंट्स पर रखा गया है.

पढ़ें:भारत में कोरोना : स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- संक्रमितों की वृद्धि दर तुलनात्मक रूप से स्थिर

आपको बताते चलें उन्नाव में बीजेपी से सदर विधायक पंकज गुप्ता ने कंट्रोल रूम शुरू करके भूखों को इस महामारी के बीच खाना देने की कवायद शुरू की. वहीं घर से बाहर घूम रहे आवारा पशुओं के लिए भी पंकज गुप्ता ने एक नई पहल शुरू की है. पंकज गुप्ता ने बताया कि शहर में ऐसे 20 पॉइंट चिन्हित किये गए हैं, जहां पर गौवंश के लिए चारा पानी की व्यवस्था की जाएगी, ताकि कोई भी पशु भूख से न मरे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details