उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उन्नाव: घर में मिला एडीज का लार्वा तो दर्ज होगा मुकदमा

यूपी में संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए शासन स्तर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है. इसी के तहत उन्नाव में जिला मलेरिया अधिकारी रमेश चंद यादव ने बताया कि घर में एडीज का लार्वा मिलने पर घर स्वामी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा.

By

Published : Oct 17, 2019, 2:48 PM IST

घर में मिला एडीज का लारवा तो दर्ज होगा मुकदमा.

उन्नाव:संक्रामक रोगों की रोकथाम को लेकर शासन लगातार संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलवा रहा है. इसके तहत मलेरिया और फाइलेरिया समेत 11 विभागों के अधिकारी और कर्मचारी जन जागरूकता अभियान चला रहे हैं. इसके बाद भी आम लोगों में जलभराव रोकने की कोई जागरूकता नजर नहीं आ रही है.

दरअसल डेंगू फैलाने वाला एडीज मच्छर साफ पानी में अंडा देता है, जिससे लार्वा तैयार होते हैं. इसको देखते हुए अब शासन ने कठोर निर्णय लिया है. अभियान के दौरान जिस घर में एडीज का लार्वा मिलेगा, उसके मालिक पर मलेरिया अधिकारी मुकदमा दर्ज कराएंगे. डेंगू जापानी, इंसेफेलाइटिस, दिमागी बुखार, स्वाइन फ्लू जैसी संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए शासन लगातार तीन माह से संचारी रोग नियंत्रण अभियान चला रहा है.

घर में मिला एडीज का लार्वा तो दर्ज होगा मुकदमा.

पढ़ें-उन्नाव: छेड़छाड़ से परेशान भाभी ने देवर को जमकर पीटा, वीडियो वायरल

इस अभियान के तहत घर-घर दस्तक देकर लोगों को संक्रामक बीमारियों से बचाव के टिप्स देकर जागरूक करने का अभियान चलाया गया है. स्कूल-कॉलेजों में भी घोषणा कर बच्चों को इन बीमारियों से बचाव के टिप्स दिए गए हैं, लेकिन इसके बाद भी लोगों में कोई खास जागरूकता नहीं आई है. अब सरकार ने लोगों पर कानूनी कार्रवाई का शिकंजा कसा है. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने आदेश जारी किया है कि गृह भ्रमण और सर्वे के दौरान जिस घर में डेंगू फैलाने वाले मच्छर के लार्वा और अंडा मिले उसके घर स्वामी पर मुकदमा दर्ज करा नियमानुसार जुर्माना वसूल किया जाए.

पढे़ं-उन्नाव में बदमाश पैसों से भरा बैग लूट कर फरार, CCTV खंगाल रही पुलिस

ईटीवी से बात करते हुए जिला मलेरिया अधिकारी रमेश चंद यादव ने बताया कि शासन से निर्देश प्राप्त हुए हैं कि भ्रमण के दौरान जिस मकान मालिक के घर में मच्छर का लार्वा पाया जाता है तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई कराई जाएगी. वहीं उन्होंने बताया कि उन्नाव के जिलाधिकारी ने भी नोटिस देकर लोगों को जागरूक किया है कि यदि किसी के घर में भी डेंगू मच्छर या अन्य मच्छरों के लार्वा पैदा होने वाले स्थान हैं तो उन मकान मालिकों पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details