उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उन्नाव: सवा लाख दीपों से जगमग होगा गंगाघाट, रचा जाएगा इतिहास

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में प्रशासन एक अनोखा इतिहास रचने की तैयारी में है. 28 सितंम्बर को गंगा तट को दुल्हन की तरह सजाकर आटे के सवा लाख दीपों को गंगा नंदी में प्रवाहित करेगा.

By

Published : Sep 23, 2019, 6:25 PM IST

सवा लाख दीपो से जगमग होगा गंगाघाट.

उन्नाव: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना में से नमामि गंगे एक है. इसके तहत गंगा को अविरल और निर्मल बनाने के लिए जिला प्रशासन एक अनोखा इतिहास रचने की तैयारी में है. 28 सितंम्बर को गंगा तट को दुल्हन की तरह सजाकर आटे के सवा लाख दीपों को गंगा नंदी में प्रवाहित करेगा.

यहीं नहीं इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए न सिर्फ सभी विभागों की प्रदर्शनी लगाकर लोगों को जागरूक करेगा बल्कि गंगा किनारे वृक्षारोपण कर लोगो को स्वच्छता का संदेश भी देगा.

सवा लाख दीपो से जगमग होगा गंगाघाट.
इसे भी पढ़ें: कासगंज: गंगा स्नान करने गए पांच बच्चे गंगा में डूबे, तलाश जारी


घाटों पर बनाई जाएगी रंगोलियां
जिलाधिकारी ने घाट का निरीक्षण कर तैयारी पूरी करनी शुरू कर दी है. दीपदान के दौरान गंगा में प्रदूषण न फैले इसके लिए सवा लाख आटे के दीपक तैयार किये जा रहे हैं. जो एक साथ गंगा नदी में प्रवाहित किये जायेंगे यहीं नही घाटों पर रंगोलियां भी बनाई जाएगी. सभी विभागों की प्रदर्शनी भी लगेगी.

लगभग 50 हजार की संख्या में इस कार्यक्रम में लोगों की जुटने की संभावना है. कार्यक्रम के दौरान वृक्षारोपण करके प्रशासन के लोगों को जागरूक भी किया जाएगा.
-देवेंद्र पांडेय, जिलाधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details