उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उन्नाव में रोशनी के त्योहार दीपावली के लिए फायर विभाग की विशेष मुहिम

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में दीपावली में कोई अनहोनी न हो इसके चलते फायर अधीकारी स्कूली बच्चों को जागरूक करने में जुटे हुए हैं. वहीं दीपावली पर पटाखों को न जलाने की अपील भी कर रहे है.

By

Published : Oct 14, 2019, 10:26 PM IST

दीपावली को लेकर फायर विभाग की विशेष तैयारी.

उन्नाव:रोशनी और पटाखों के त्योहार दीवाली को लेकर जहां सब तैयारियों में जुटे हुए हैं. वहीं खुशियों के इस पर्व पर किसी प्रकार की अनहोनी न हो इसके लिए जिले के फायर विभाग के अधिकारी एक विशेष अभियान चला रहे हैं. इस अभियान से अधिकारी स्कूली बच्चों को जागरूक करने में जुटे हुए हैं.

दीपावली पर होने वाली आतिशबाजी से होने वाले नुकसान से लेकर पूजन करने के तरीके और सुरक्षित माहौल में कैसे आतिशबाजी करें, इसको लेकर फायर अधिकारी पूरे जिले में घूम-घूमकर स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को जागरूक करने में जुटे हुए हैं. यही नहीं फैक्ट्रियों से लेकर अन्य जगहों पर भी फायर अधिकारी शिवदरस प्रसाद लोगों से आतिशबाजी न करने की अपील कर रहे हैं.

दीपावली को लेकर फायर विभाग की विशेष तैयारी.
जिले के फायर विभाग के एफ एस ओ. शिवदरस प्रसाद ने इस बार सुरक्षित दीपावली के लिए एक विशेष अभियान चला रखा है. एक छोटी सी लापरवाही से लोगों की खुशियों में लगने वाले ग्रहण को रोकने के लिए शिवदरस प्रसाद जिले की हर विधानसभा में पहुचकर स्कूली बच्चों को दीपावली के मौके पर आतिशबाजी से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं. साथ ही सुरक्षित माहौल में पटाखे जलाने के गुण भी सीखा रहे हैं.

हालांकि शिवदरस प्रसाद लोगों से आतिशबाजी न करने की अपील कर रहे हैं. यही नहीं दिवाली में पूजन के तरीकों के बारे में भी फायर अधिकारी स्कूली बच्चों को बता रहे हैं ताकि खुशियों के त्योहार दीपावली में किसी तरह की असावधानी से खुशियां बदरंग न हो जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details