उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अब राशन की दुकानों पर भी जमा कर सकेंगे बिजली का बिल

यूपी के उन्नाव में बिजली के बिल को जमा करने के लिए बिजली विभाग ने एक नई प्रक्रिया शुरु की है. इसके द्वारा बिजली बिल अब राशन की दुकान पर भी जमा किया जा सकेगा.

राशन की दुकान पर भी जमा कर सकेंगे बिजली का बिल

By

Published : Nov 15, 2019, 10:24 AM IST

Updated : Nov 15, 2019, 12:47 PM IST

उन्नाव:बिजली के बिल भुगतान को लेकर उपभोक्ताओं की समस्या जल्द खत्म हो जाएगी. बिजली विभाग ने इसके लिए एक नई प्रक्रिया शुरु की है. इसके लिए बिजली विभाग ने ई-पॉस के सर्वर से अपने बिलिंग सॉफ्टवेयर को अपडेट कर दिया है. इसके माध्यम से अब लोग राशन की दुकान पर भी बिजली का बिल जमा कर सकेंगे. इसके लिए जहां कोटेदार को कमीशन मिलेगा. वहीं बिजली विभाग की बिलिंग में भी रफ्तार आएगी.

ई-पॉस मशीन के जरिए जमा होगा बिजली बिल
अभी तक बिजली बिल जमा करने को लेकर ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को खासी परेशानी होती है. उन्हें जन सुविधा केंद्र पर लाइन लगानी पड़ती थी, लेकिन अब ई-पॉस मशीन पर बिलिंग सॉफ्टवेयर अपडेट होने से बिजली बिल बिना किसी तकलीफ से जमा हो सकेगा. पावर कॉरपोरेशन ने बिजली के बिल में तेजी लाने के लिए नया सॉफ्टवेयर राशन की ई-पॉस मशीन से जोड़ दिया है.

जानकारी देते जिला पूर्ति अधिकारी.

कोटेदारों को मिलेगा कमीशन
यह सॉफ्टवेयर ऐप की तरह है जिस पर कोई भी बिजली उपभोक्ता आराम से बिजली का बिल जमा कर सकेगा. अभी तक बिजली बिल सब-स्टेशन या जन सुविधा केंद्र पर जमा होते थे. लंबी लाइन के साथ ग्रमीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को लंबी दूरी तय करनी होती थी. अब शहर के हर वार्ड और गांव में ही राशन की दुकान पर लोग बिल जमा कर सकेंगे. इसके बदले में कोटेदारों को कमीशन भी मिलेगा.

इस तरीके से मिलेगा कोटेदार को कमीशन

  • कोटेदार को 10000 रुपये का बिल जमा करने पर 17 रुपये का कमीशन मिलेगा.
  • 11000 रुपये से अधिक का बिल जमा करने पर 27.50 रुपये का कमीशन मिलेगा.
  • जमा किए जा रहे बिल के बराबर या अधिक धनराशि मशीन से जुड़े वॉलेट में होनी चाहिए.
  • इसके लिए कोटेदार को हर माह वॉलेट रिचार्ज कराना होगा.
  • बिल जमा करने के बाद उपभोक्ता को बिल रसीद भी मिलेगी.
  • बिल जमा करने के उपरांत उपभोक्ताओं के मोबाइल पर SMS आएगा.

प्रदेश में ई-पॉस मशीन लगाने वाली ओसिस कंपनी को ही यह सुविधा दी गई है. कंपनी की 60 जिलों में ई-पॉस मशीनें लगी हैं. पावर कॉरपोरेशन ने इस कारण इस कंपनी की ई-पॉस से बिलिंग ऐप को जोड़ा है. इसमें इस कंपनी को भी प्रति मशीन 4.13 रुपये का कमीशन मिलेगा.

Last Updated : Nov 15, 2019, 12:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details