उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उन्नाव के लखनापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का DM ने किया निरीक्षण

By

Published : May 12, 2020, 10:58 PM IST

उन्नाव में डीएम और एसपी ने लखनापुर स्वास्थ्य केन्द्र में बनाए जा रहे एल-1 अस्पताल की तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान खामियां मिलने पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने सीएमओ को अव्यवस्था जल्द दुरुस्त कराने के निर्देश दिए.

lakhnapur primary health center
लखनापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र

उन्नाव:जिले के लखनापुर स्वास्थ्य केन्द्र का डीएम रवीन्द्र कुमार और एसपी विक्रान्त वीर ने निरीक्षण किया और कोविड-19 के तहत केन्द्र में बनाए जा रहे एल-1 अस्पताल की तैयारियों का जायजा लिया. जिसमें खामियां मिलने पर सीएमओ को फटकार लगाते हुए अव्यवस्था जल्द दुरुस्त कराने के निर्देश दिए.

गाइड लाइन के अनुसार तैयारी
अधीक्षक डॉ. आशुतोष ने बताया कि स्वास्थ्य केन्द्र में एल-1 अस्पताल में 30 बेड पैसिव और 14 बेड ऐक्टिव हेतु आरक्षित किये गए हैं. डीएम इसकी तैयारियों को लेकर असंतुष्ट दिखे. जिस पर मुख्य चिकित्सा आधिकारी को निर्देश दिए कि गाइड लाइन के अनुसार एल-1 की तैयारी की जाए.

अनुपस्थित मिले कर्मचारी
इसके बाद डीएम ने स्वास्थ्य केन्द्र में उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों और तैनात डाक्टरों की उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया. जिसमें 19 कर्मियों में से 4 अनुपस्थित मिले. जिस पर नारजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए.

स्वास्थ्य सेवाएं अनिवार्य
इस दौरान डीएम को बताया गया कि स्वास्थ्य केन्द्र में दो महिला डॉक्टर होने के बावजूद भी प्रसव नहीं कराए जाते हैं. जिसके बाद डीएम ने निर्देश दिए कि इस तरह के स्वास्थ्य केन्द्र की सूची उपलब्ध कराई जाए. जहां प्रसव/वैक्सिनेशन नहीं हो रहे हैं. ग्रामीण वासियों को स्वास्थ्य सेवाएं अनिवार्य रूप से दी जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details