उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गरीब का निशुल्क होगा अंतिम संस्कार, गंगा घाटों पर बढ़ाई चौकसी

By

Published : May 18, 2021, 8:26 PM IST

यूपी के उन्नाव में जिला प्रशासन ने गंगा किनारे शवों के दाह संस्कार पर पूरी तरीके से पाबंदी लगा दी है. डीएम का कहना है कि गरीबों को दाह संस्कार के लिए निःशुल्क लकड़ियां उपलब्ध कराई जाएंगी, इसके अलावा शुक्लागंज में विद्युत शवदाह गृह को भी शुरु करा दिया है, जिससे दाह संस्कार करने में सुविधा मिलेगी.

गंगा घाटों पर बढ़ाई चौकसी
गंगा घाटों पर बढ़ाई चौकसी

उन्नाव: जिले के गंगा घाटों पर दफन शवों का सच सामने आने के बाद सरकार और जिला प्रशासन ने शवों को दफन करने पर पूरी तरीके से प्रतिबंध लगा दिया है. दाह संस्कार की मॉनिटरिंग के लिए घाट पर पुलिस, पीएसी के जवानों को तैनात किया गया है. घाट पर लेखपाल की भी ड्यूटी तय की गई है. हरकत में आए जिला प्रशासन ने अब गरीब परिवार की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है. आर्थिक स्थित कमजोर होने पर प्रशासन दाह संस्कार के लिए निःशुल्क लकड़ियां उपलब्ध कराएगा. बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने COVID संक्रमण से मौत होने पर ग्राम पंचायत निधि से दाह संस्कार पर खर्च के लिए 5 हजार की धनराशि जारी करने की व्यवस्था लागू की है.

सरकार के आदेश का पालन शुरू
गंगा की स्वच्छता को लेकर अब यूपी सरकार ने जिला प्रशासन की जवाबदेही तय कर दी है. सरकार का कहना है कि गंगा नदी के किनारे किसी भी सूरत में शव दफनाए नहीं जाएंगे. शवों का दाह संस्कार संपन्न कराया जाए. सीएम के आदेश पर पंचायती राज विभाग ने कोविड संक्रमित शव के दाह संस्कार के लिए मृतक के आश्रित को ग्राम प्रधान द्वारा 5 हजार धनराशि देने के निर्देश जारी किए हैं. सरकार की सख्ती के साथ ही डीएम उन्नाव रवींद्र कुमार ने भी सख्त रुख अपना लिया है. डीएम ने जिले के सभी घाटों पर दो पुलिसकर्मियों की तैनाती कराई है. यहां क्षेत्रीय लेखपाल को भी तैनात किया है, जो घाट पहुंचने वाले लोगों को दाह संस्कार कराने के लिए जागरूक कर रहे हैं और वह नजर रखेंगे कि कोई भी शव को दफन या फिर गंगा में बहा न सके.

एसडीएम कर रहे निगरानी
डीएम के निर्देश पर एसडीएम सदर सत्यप्रिय सिंह घाटों की साफ-सफाई कराने के साथ ही मृतक परिवारों को दाह संस्कार करने के लिए जागरूक भी कर रहे हैं. जिला प्रशासन की सख्ती से मां गंगा की निर्मलता बरकरार रहने के साथ ही संक्रमण पर भी रोक लगेगी. उन्नाव डीएम रवींद्र कुमार ने बताया कि उन्नाव में कई ऐसे घाट हैं, जहां पर परंपरागत रूप से कई जनपदों के लोग आते थे और वहां अंतिम संस्कार करते थे. कुछ शवों का वहां अंतिम संस्कार होता था और कुछ लोग परंपरा के अनुसार शव को दफन करते थे, लेकिन वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए और सभी प्रोटोकॉल को देखते हुए कई व्यवस्था की गई है.

प्रशासन करा रहा है अंतिम संस्कार
डीएम रविन्द्र कुमार ने बताया कि सभी घाटों में लकड़ी की व्यवस्था करा दी है. उन्होंने कहा कि गरीबों के लिए निःशुल्क लकड़ी की व्यवस्था की जाए. डीएम रविन्द्र कुमार ने बताया कि हमने स्थान भी चिन्हित करा दिए हैं, ताकि कोई भी कोविड की डेड बॉडी आए तो उसका अंतिम संस्कार अलग स्थान पर हो और निश्चित रूप से वह गंगा जी से दूर भी है. डीएम ने कहा कि शुक्लागंज में विद्युत शवदाह गृह जो काफी दिनों से खराब पड़ा था उसको सही कराकर चालू करा दिया गया है.

इसे भी पढ़ें-अब अधिकतम 25 लोगों की मौजूदगी में ही होगी शादी, यूपी सरकार का नया आदेश जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details