उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उन्नाव: बेमौसम बारिश से हुई फसलों के नुकसान की होगी क्षतिपूर्ति, DM ने दिए निर्देश

By

Published : May 7, 2020, 7:40 PM IST

यूपी के उन्नाव जिले में डीएम ने बैठक की. उन्होंने अधिरारियों को निर्देश दिए कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से जो किसानों की फसल बर्बाद हुई है, उसकी क्षतिपूर्ति की जाए.

उन्नाव ताजा समाचार
बेमौसम बारिश और ओला वृष्टि से हुये नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

उन्नाव:डीएम रवीन्द्र कुमार ने जिले के सभी अधिकारियों के साथ बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि को लेकर एक बैठक की. इस दौरान डीएम ने कहा कि जिले में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि की वजह से देर से बोई गई कुछ किसानों की गेहूं की फसल, जिस पर कटाई के बाद मड़ाई का कार्य नहीं हो पाया था. ऐसी फसल प्रभावित हुई हैं. साथ ही डीएम ने कहा कि ऐसे किसानों की फसल के नुकसान की क्षतिपूर्ति सरकार द्वारा कराई जाएगी.

ओलावृष्टि से किसानों की फसल हुई बर्बाद
किसानों की बर्बाद हुई फसल को लेकर उन्नाव के उप कृषि निदेशक डॉ. नन्द किशोर ने बताया कि जनपद के विकास खण्ड सफीपुर, सिरोसी, फतेहपुर चैरासी, हसनगंज से कुल 17 किसानों ने अवगत कराया है, कि उनके द्वारा खेत में फसल की कटाई के बाद मड़ाई का कार्य पूर्ण नहीं किया जा सका है.

वर्षा होने और ओला गिरने से उनकी फसल खराब हो गयी है. उप कृषि निदेशक ने बताया कि उन्होंने स्वयं विकास खण्ड सिरोसी के ग्राम लालूपुर में निरीक्षण किया. साथ ही अन्य ग्रामों में भी कृषि विभाग के अधिकारी, कर्मचारी और इफको टोक्यो बीमा कम्पनी के कर्मियों द्वारा सर्वे किया जा रहा है. जिसे 7 मई 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा.

क्रेडिट कार्ड बनवाएं किसान
उप कृषि निदेशक डॉ. नन्द किशोर ने बताया कि जिन किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बने हुए हैं, उनकी धनराशि बैंक द्वारा बीमा कम्पनी को भेजी गयी है. उनके सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर क्षतिपूर्ति की कार्रवाई इफको कम्पनी द्वारा की जाएगी. वहीं ऐसे किसान जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाए हैं या बीमा कम्पनी से आच्छादित नहीं है. वह किसान अपना प्रार्थना-पत्र सम्बन्धित तहसील में उप जिलाधिकारी के यहां शीघ्र जमा करें, जिससे उनके सम्बन्ध में राजस्व विभाग द्वारा शासन के निर्देशानुसार किसानों कीे सहायता की जा सकेगी.

इन नम्बरों पर किसान कर सकते हैं सम्पर्क
वहीं उन्होंने बताया कि किसान उपरोक्त के सन्दर्भ में इफको टोक्यो बीमा के जिला प्रबन्धक के मोबाइल नम्बर 9984579575 पर और जिला कृषि अधिकारी उन्नाव के मोबाइल नम्बर 9450627123 पर सम्पर्क कर सकते हैं. साथ ही किसान अपने विकास खण्ड के प्रभारी राजकीय कृषि बीज भण्डार से भी सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर अपना प्रार्थना-पत्र जमा कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:COVID-19: UP में कोरोना के 41 नए मामले आए सामने, आंकड़ा पहुंचा 3039

ABOUT THE AUTHOR

...view details