उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चंद्रशेखर आजाद का 116वां जन्म दिवस : देश भक्ति के रंग में डूबा उन्नाव का बदरका गांव

By

Published : Jan 7, 2022, 9:25 PM IST

जिले के अचलगंज थाना क्षेत्र में स्थित बदरका गांव में शहीद चंद्रशेखर आजाद का 116वां जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया. इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने शिरकत किया. उन्होंने शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित किया. वहीं, इस दौरान शहीद चंद्रशेखर आजाद स्मारक ट्रस्ट समिति के द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

चंद्रशेखर आजाद का 116वां जन्म दिवस
चंद्रशेखर आजाद का 116वां जन्म दिवस

उन्नाव : 'शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों का यही अंतिम निशा होगा'. इन्हीं पंक्तियों को सच साबित करते हुए उन्नाव के बदरका गांव में 7 जनवरी को स्वतंत्रता संग्राम के पुरोधा शहीद चंद्र शेखर आजाद का 7 जनवरी को 116वां जन्म दिवस मनाया गया.

आपको बता दें, उन्नाव के बदरका गांव में स्वतंत्रता संग्राम के पुरोधा शहीद ए वतन चंद्रशेखर आजाद का जन्म दिवस समारोह सदैव राष्ट्र रक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह कार्यक्रम 3 दिन चलता है. इसमें सरकारी व निजी रूप से कई कार्यक्रमों का आयोजन होता है एवं भव्य मेले का भी आयोजन कराया जाता है. यहां दूर-दूर से लोग इस उत्सव में शामिल होते हैं. वही. आज इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित शामिल हुए. इस जन्मोत्सव कार्यक्रम में आए हुए लोगों को उन्होंने संबोधित भी किया.

यूपी के विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने चंद्रशेखर आजाद के जीवन के अद्भुत पहलुओं को लोगों के बीच में साझा किया. वहीं, कार्यक्रम के उपरांत मीडिया से बात करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ह्रदय नारायण दीक्षित ने बताया कि उन्नाव के बदरका गांव में 7 जनवरी को अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की स्मृति में कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस कार्यक्रम में चंद्र शेखर आजाद के बलिदान को याद करते हुए, उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की जाती है व उनके कर्तव्य पथ पर चलने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाता है.

इसे भी पढ़ें-पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए हिंदू शरणार्थियों को जमीन दे रही है योगी सरकार

विधानसभा अध्यक्ष ह्रदय नारायण दीक्षित ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा व्यवस्था में लापरवाही को लेकर पंजाब सरकार पर तंज कसते हुए कहा- यह उनका रवैया बिल्कुल ठीक नहीं रहा है. प्रधानमंत्री की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करना गलत है. वहीं, मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने आने वाले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 300 सीटें मिलने की बात कही. आने वाले चुनाव में कोरोना को लेकर कहा कि चुनाव आयोग स्वतंत्र बॉडी है. चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक की है. चुनाव आयोग खुद ही निर्णय लेगा कि चुनाव टालने हैं या होने हैं. ऐसे में आने वाले चुनाव को लेकर कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details