उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी में पंचायत चुनावों में ड्यूटी कर चुके कर्मचारियों का होगा आरटी-पीसीआर टेस्ट

यूपी के वाारणसी में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 के अंतर्गत ड्यूटी में लगे समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों का आरटी-पीसीआर कोविड टेस्ट कराया जाए. इससे गांवों में फैले कोरोना के संक्रमण को तोड़ने में मदद मिलेगी.

By

Published : May 8, 2021, 6:36 PM IST

आरटीपीसीआर टेस्ट
आरटीपीसीआर टेस्ट

वाराणसी : बीते कई दिनों से संक्रमण की तेज रफ्तार पर अब धीरे-धीरे रोक लगने लगी है. हालांकि शहरी इलाके में संक्रमण भले ही थम रहा हो लेकिन ग्रामीण इलाके में इसका कहर बढ़ता दिखाई दे रहा है. पंचायत चुनाव के खत्म होने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 संक्रमण का स्तर अचानक बढ़ने लगा है.

बीमार और सर्दी खांसी के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसके बाद अब प्रशासन अलर्ट मोड में आता दिखाई दे रहा है. यही वजह है कि पंचायत चुनावों में ड्यूटी कर चुके सरकारी कर्मचारियों का अब जिला प्रशासन ने 2 से 3 दिनों के अंदर आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने का निर्णय लिया है ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके.

इसे भी पढ़ें-यूपी पहुंची 3.5 लाख वैक्सीन की डोज, जल्द शुरू होगा पंजीकरण

3-4 दिन में पूरी कराएं जांच

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देश पर त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 के अंतर्गत ड्यूटी में लगे समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों का आरटी-पीसीआर कोविड टेस्ट कराया जाना है.

कोविड टेस्ट तीन-चार दिन के अंदर कराया जाएगा. जिलाधिकारी ने त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 में मतदान, मतगणना ड्यूटी में लगाए गए कार्मिकों से संबंधित कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि विकास खंड, नगर क्षेत्र के संबंधित प्रभारी चिकित्सा अधिकारी से संपर्क कर तिथि और समय प्राप्त निर्धारित कर लें.

इसके बाद समस्त कर्मचारियों का कोविड टेस्ट अपने नजदीकी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कराना सुनिश्चित कराएं. यह भी निर्देशित किया गया कि विभागीय कार्मिकों की रिपोर्ट को संकलित कर निर्धारित प्रारूप के तहत शीघ्र रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें.

जांच के लिए बनाई गई हैं टीमें

जिलाधिकारी ने कहा कि यह बेहद जरूरी प्रक्रिया है क्योंकि संक्रमण का स्तर ग्रामीण क्षेत्र में फैल रहा है. उससे अधिकारियों और कर्मचारियों को समय रहते सुरक्षित करना अनिवार्य है. इससे समय रहते इलाज भी उपलब्ध कराया जा सकेगा और संक्रमण फैलने से भी रोका जा सकेगा.

अधिकारी, कर्मचारियों के कोविड टेस्ट हेतु स्वास्थ्य विभाग के लैब टेक्नीशियन एवं लैब असिस्टेंटों का सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रवार 89 टीमें गठित कर ड्यूटी लगा दी गई है. प्रत्येक सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर इस कार्य के लिए नियंत्रक अधिकारी भी नामित किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details