उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

स्कूल-कॉलेजों में मॉडल वैक्सीनेशन सेंटर बनाने के लिए सीएम को लिखा पत्र

राजधानी लखनऊ में कोविड वैक्सीन का टीकाकरण कार्य तेज करने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय सहयुक्त महाविद्यालय शिक्षक संघ ने स्कूलों और कॉलेजों को वैक्सीनेशन सेंटर के रूप में उपयोग करने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है.

By

Published : May 5, 2021, 2:30 AM IST

स्कूल और कॉलेजों को वैक्सीनेशन सेंटर बनाने के लिए मुख्यमंत्री से अपील
स्कूल और कॉलेजों को वैक्सीनेशन सेंटर बनाने के लिए मुख्यमंत्री से अपील

लखनऊ: राजधानी के सेंट जोसेफ स्कूल प्रशासन की ओर से सीतापुर रोड स्थित स्कूल की शाखा में कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाने का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेज दिया गया है. स्कूल प्रशासन के इस पहल की सकारात्मक प्रतिक्रिया सामने आई है. अब, शहर के दूसरे स्कूलों में भी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाने का सुझाव सामने आया है.

विशेषज्ञों का कहना है कि स्कूल-कॉलेजों में अस्पतालों के मुकाबले पर्याप्त जगह है. यहां सामाजिक दूरी जैसे सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वैक्सीनेशन आसानी से किया जा सकता है. अस्पतालों में फैले संक्रमण का खतरा भी खत्म हो जाएगा.


लुआक्टा ने मुख्यमंत्री को भेजा पत्र
लखनऊ विश्वविद्यालय सहयुक्त महाविद्यालय शिक्षक संघ (लुआक्टा) की ओर से मंगलवार को एक पत्र मुख्यमंत्री कार्यालय को भी भेजा गया है. संगठन के अध्यक्ष डॉ मनोज पांडे और महामंत्री डॉ. अंशु केडिया का कहना है कि सरकार शैक्षणिक संस्थानों के परिसरों का उपयोग मतदान केंद्र, मतगणना स्थल एवं प्रशिक्षण स्थल तथा जन-जागरूकता के लिए किया जाता रहा है. वर्तमान आपदा काल में वैक्सीनेशन के लिए इन परिसरों के उपयोग से कोविड प्रोटोकॉल का पालन आसानी से करते हुए वैक्सीनेशन का कार्य बिना अतिरिक्त व्यय के किया जा सकता है.

पढ़ें: स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने किया इंट्रीग्रेटेड कोविड कन्ट्रोल एंड कमाण्ड सेंटर का निरीक्षण

तेजी से पूरा हो सकेगा वैक्सीनेशन
माध्यमिक शिक्षक संघ शर्मा गुट के प्रवक्ता डॉक्टर आरपी मिश्रा का कहना है कि 18 वर्ष और उससे ऊपर वाले युवाओं की संख्या बहुत है. अस्पतालों में बीते दिनों बड़े संक्रमण के मामलों के चलते लोगों में डर है कि कहीं अस्पताल जाने से संक्रमण न फैले. ऐसे में अगर वैक्सीनेशन का कार्य स्कूल और कॉलेजों में कराया जाएगा तो यहां जोखिम न के बराबर होगा. प्रशासन को ऐसे कॉलेजों को चिन्हित करने होंगे जिनके पास संसाधन उपलब्ध हो.

इन संस्थानों ने की है पहल
राजधानी के सेंट जोसेफ कॉलेज प्रशासन की ओर से जिला अधिकारी को पत्र भेजा गया है. इसमें स्कूल की सीतापुर रोड स्थित शाखा को कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाने का प्रस्ताव रखा गया है. स्कूल के प्रबंध निदेशक अनिल अग्रवाल का कहना है कि परिसर बड़ा होने और अन्य आवश्यक सुविधाएं होने के चलते वहां वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जा सकता है.

लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से बीते दिनों एक बैठक कर सभी कॉलेज प्रशासन को इस संबंध में अपने स्तर पर कार्रवाई करने के लिए कहा गया था. वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन लखनऊ, विश्वविद्यालय परिसर को वैक्सीनेशन सेंटर बनाने के संबंध में पहले ही प्रस्ताव भेज चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details