उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 8, 2021, 8:49 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना ने तोड़ा स्पेन में खेलने का सपना, टोक्यो को साधने में जुटे भारतीय खिलाड़ी

कोरोना संक्रमण को लेकर सख्त नियम के चलते स्पेन में होने वाले पैरा इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ी हिस्सा नहीं ले सकेंगे. बता दें कि इस टूर्नामेंट के लिए सभी खिलाड़ी लखनऊ में शहीद पथ के पास स्थित गौरव खन्ना एक्सीलिया बैडमिंटन अकादमी में बायो सिक्योर बबल में ट्रेनिंग कर रहे थे.

तैयारी करते भारतीय खिलाड़ी
तैयारी करते भारतीय खिलाड़ी

लखनऊ :कोरोना संक्रमण की वजह से स्पेन में होने वाले पैरा इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ी हिस्सा नहीं ले सकेंगे. दरअसल, भारत में कोरोना की दूसरी लहर के संक्रमण की वजह से कई देशों ने भारत से यात्रा पर रोक लगाई दी है. वहीं, स्पेन सहित कई देशों ने कड़े कोविड प्रोटोकाल लागू कर दिए हैं. इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाले भारतीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी लखनऊ में शहीद पथ के पास स्थित गौरव खन्ना एक्सीलिया बैडमिंटन अकादमी में बायो सिक्योर बबल में ट्रेनिंग कर रहे थे.

स्पेन में होने वाले टूर्नामेंट में नहीं खेल सकेंगे भारतीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी

टीम को कोचिंग दे रहे द्रोणाचार्य अवार्डी गौरव खन्ना के अनुसार पैरा इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट स्पेन में 10 से 16 मई तक आयोजित हो रहा है. स्पेन में भारत से आने वाले लोगों के लिए दस दिन का सख्त आइसोलेशन कोविड प्रोटोकाल लागू कर दिया गया है. इसकी सूचना आयोजन समिति की ओर से 28 अप्रैल को मिली. इसके चलते टीम को 30 अप्रैल को रवाना होना पड़ता लेकिन इस बदलाव के चलते दो दिन में टिकट और वीजा संबंधी औपचारिकताओं को पूरा करना संभव नहीं था.

कहा कि पूर्व के कार्यक्रम के अनुसार हमें 6 अप्रैल को निकलना था जिसकी पूरी तैयारी थी. अगर भारतीय खिलाड़ियों को स्पेन जाना होता तो उन्हें 10 दिन के लिए क्वारंटाइन होना पड़ता जो संभव नहीं था. हालांकि इस बदलाव के चलते भारतीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों का टोक्यो पैरालंपिक में हिस्सेदारी बढ़ाने का सपना टूट गया. गौरव खन्ना के अनुसार फिलहाल हमारे 7 खिलाड़ियों का टोक्यो पैरालंपिक में खेलना तय है, जिसकी आधिकारिक घोषणा स्पेन में टूर्नामेंट के बाद होगी.

7 भारतीय खिलाड़ियों का टोक्यो पैरालंपिक में खेलना तय

उन्होंने बताया कि फिलहाल टोक्यो ओलंपिक के लिए अभ्यास किया जा रहा है. उम्मीद है कि जब रैंकिंग की घोषणा होगी तो कुछ और पैरा खिलाड़ियों को ओलंपिक का टिकट मिल सकेगा. बताया कि अभी तक की रैंकिंग के आधार पर हमारे 7 खिलाड़ी टोक्यो पैरालंपिक में खेलेंगे. इसमें पलक कोहली, पारूल परमार, तरूण, प्रमोद भगत, मनोज सरकार और कृष्णा नागर शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें-यूपी पहुंची 3.5 लाख वैक्सीन की डोज, जल्द शुरू होगा पंजीकरण

बायो सिक्योर बबल में चल रहा अभ्यास

ये सभी शहीद पथ के पास एक्सीलिया स्कूल में गौरव खन्ना एक्सीलिया बैडमिंटन अकादमी में ट्रेनिंग कर रहे हैं. इसमें बायो सिक्योर बबल में दिन में तीन बार स्टीम इन्हेलेशन, हैंड सैनिटाइजेशन और थर्मल स्कैनिंग की जाती है. इसके अलावा भी खिलाड़ियों की आवाजाही पर रोक सहित कई नियम लागू हैं.

गौरव खन्ना के अनुसार भले ही स्पेन में टूर्नामेंट में जाना संभव नहीं है लेकिन हमारी कोशिश है कि टोक्यो पैरालंपिक के लिए भारतीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों की तैयारियों पर असर ना पड़े. उन्होंने बताया कि इसके लिए 3 फ्लैट भी किराए पर लिए गए हैं ताकि खिलाड़ियों को ज्यादा यात्रा ना करनी पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details