उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी में कल से शुरू होगा एक और ऑक्सीजन प्लांट, 400 सिलेंडर किए जा सकेंगे रिफिल

यूपी के वाराणसी में रोहनिया स्थित दरेखू ऑक्सीजन प्लांट की मंगलवार को टेस्टिंग की गई. सफल रही इस टेस्टिंग के बाद बुधवार को इस ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत हो जाएगी. इससे ऑक्सीजन की कमी काफी हद तक दूर हो सकेगी.

ऑक्सीजन प्लांट
ऑक्सीजन प्लांट

By

Published : May 4, 2021, 10:52 PM IST

वाराणसी: जिले के रोहनिया स्थित दरेखू ऑक्सीजन प्लांट की टेस्टिंग मंगलवार को सफल रही. बुधवार से इस ऑक्सीजन प्लांट से प्रति दिवस 400 सिलेंडर उत्पादन शुरू हो जाएगा, जो आगामी कुछ दिनों में बढ़कर 500 सिलेंडर प्रति दिन हो जाएगा. लंबे वक्त से बंद पड़े इस प्लांट के शुरू होने के बाद वाराणसी में ऑक्सीजन की किल्लत बहुत हद तक दूर हो सकेगी. इसके पहले वाराणसी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जिला अस्पताल में 120 बेड को ऑक्सीजन सप्लाई से लैस करते हुए यहां भी एक प्लांट स्थापित किया जा चुका है. इसके बाद लंबे वक्त से बंद पड़े इस प्लांट को टेस्टिंग के बाद बुधवार से शुरू किया जाएगा.

8 सालों से था बंद प्लांट

मंत्री रविंद्र जायसवाल ने बुधवार को विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह तथा उद्योग विभाग के संयुक्त आयुक्त उमेश सिंह के साथ गत 8 वर्षो से बंद पड़े इस दरेखू ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया. इस दौरान मंत्री रविंद्र जायसवाल ने अपने सामने टेस्टिंग कराई. टेस्टिंग पूरी तरह सफल रही और बुधवार से इस प्लांट से 400 ऑक्सीजन सिलेंडर का उत्पादन शुरू हो जाएगा. मंत्री रविंद्र जायसवाल ने बताया कि इस प्लांट के शुरू होने के बाद कोरोना के मरीजों को ऑक्सीजन सुगमता के साथ उपलब्ध होने लगेगी. प्लांट का संचालन अन्नपूर्णा कंपनी द्वारा किया जाएगा.

प्लांट शुरू करने में डीएम का बड़ा रोल

बिजली सप्लाई में दिक्कत की वजह से इस प्लांट को 8 साल पहले बंद कर दिया गया था. इस प्लांट को संचालित करने के लिए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने महज 48 घंटे के अंदर निविदा की प्रक्रिया को पूरा करते हुए अन्नपूर्णा कंपनी को प्लांट के संचालन की जिम्मेदारी सौंप दी.

इसे भी पढ़ें-कागजों पर 30 दिन में कोरोना से 3777 की मौत, आंकड़ों पर सवाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details