उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 13, 2020, 10:40 PM IST

ETV Bharat / state

दूषित हो रही मेरठ की हवा, 254 पहुंचा AQI

मेरठ में मंगलवार को प्रदू​षण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार मेरठ का एक्यूआई 254 दर्ज किया गया. क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कार्यालय द्वारा ग्रेप के मानक पूरे करने के लिए 105 उद्योगों को नोटिस भेजा गया है.

etv bharat
मेरठ की हवा हुई जहरीली.

मेरठ:जैसे-जैसे नमी बढ़ रही है वैसे-वैसे हवा में प्रदूषण की मात्रा भी बढ़ती जा रही है. मंगलवार को प्रदू​षण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार मेरठ का एक्यूआई 254 दर्ज किया गया. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बढ़ते प्रदूषण को रोकने और एनजीटी के आदेशों का पालन कराने के लिए औद्योगिक इकाइयों को नोटिस भी जारी किया है. इसके अलावा वायु प्रदूषण फैलाने के मामले में प्रदूषण विभाग की टीम चालान भी कर रही है.

वायु प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए एनजीटी के आदेश पर 15 अक्टूबर से एनसीआर क्षेत्र में विशेष कार्य योजना ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) को लागू किया जाना है. इसमें मेरठ जिला भी शामिल है. क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कार्यालय द्वारा ग्रेप के मानक पूरे करने के लिए 105 उद्योगों को नोटिस भेजा गया है. इसमें एनएचएआई समेत 4 बड़ी निर्माण साइट भी शामिल हैं. इन सभी को कहा गया है कि वह अपने यहां पर्यावरण संबंधी मानकों को पूरा कर लें. जांच के दौरान मौके पर मानकों का पालन नहीं मिला तो जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी.

जांच के दौरान इन पर रहेगी नजर
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कार्यालय के अनुसार जांच के दौरान यह देखा जाएगा कि प्रतिबंधित ईंधन का प्रयोग तो नहीं किया जा रहा है. निर्माण स्थल पर धूल तो नहीं उड़ रही है. निर्माण साइट पर पानी के छिड़काव की उचित व्यवस्था है या नहीं. इसके अलावा अन्य कई बिंदु हैं, जिन पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम नजर रखेगी.

प्रदूषण फैलाने वालों पर हो रही कार्रवाई
मेरठ जिले में फिलहाल वायु प्रदूषण मानक से अधिक चल रहा है. मंगलवार को मेरठ जिले का एक्यूआई 254 दर्ज किया गया, जो सामान्य से करीब डेढ़ गुना अधिक था. क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी डॉ. योगेंद्र सिंह का कहना है कि विभागीय टीम रोजाना निरीक्षण कर रही है. प्रदूषण फैलाने वालों को चिन्हित कर जुर्माना की कार्रवाई भी की जा रही है. वायु प्रदूषण न फैले इसके लिए मानकों का सख्ती के साथ पालन कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details