उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आजमगढ़: पौधरोपण सप्ताह के लिए जिला प्रशासन ने कसी कमर, लगाए जाएंगे 43 लाख पौधे

By

Published : Jun 23, 2020, 5:40 PM IST

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में जिला प्रशासन ने पौधरोपण सप्ताह के अंतर्गत 43,51,730 पौधे लगाए जाने की तैयारी पूरी कर ली है. इसके साथ ही इस पूरे पौधारोपण कार्यक्रम में 27 विभागों के अधिकारियों को नोडल अधिकारी भी बनाया गया है.

लगाए जाएंगे 43 लाख से अधिक पौधे.
लगाए जाएंगे 43 लाख से अधिक पौधे.

आजमगढ़: एक जुलाई से 7 जुलाई तक चलने वाले पौधरोपण सप्ताह के अंतर्गत आजमगढ़ जिले में 43,51,730 से अधिक पौधे लगाए जाएंगे. इस पौधरोपण को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. जनपद के प्रत्येक ब्लॉक और ग्राम सभा में इसके लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति भी कर दी गई है, जो अपनी देख-रेख में अपने इलाकों में पौधे लगवाएंगे.

ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए आजमगढ़ के डीएफओ अयोध्या प्रसाद का कहना है कि जनपद में 1 जुलाई से 7 जुलाई तक चलने वाले पौधारोपण सप्ताह के अंतर्गत जनपद में 43,51,703 पौधे लगाए जाएंगे. इन पौधों को रोपित करने के लिए जनपद के विभिन्न ब्लॉकों में गड्ढे भी खोदे जा रहे हैं. डीएफओ का कहना है कि ब्लॉक, ग्राम सभा, पंचायत वार इन पौधों को नि:शुल्क नोडल अधिकारियों को दिया जा रहा है. इसके साथ ही विकास खंड स्तर पर वीडीओ, सचिव, ग्राम विकास अधिकारी और रोजगार सेवकों को लगाया गया है, जो अपनी देख-रेख में इन पौधों को रोपित करवाएंगे. इसके साथ ही इस पूरे पौधारोपण कार्यक्रम में 27 विभागों के अधिकारियों को नोडल अधिकारी भी बनाया गया है. सभी 27 विभागों के अधिकारी अपने-अपने विभागों द्वारा जनपद के तय किए गए स्थानों पर पौधे रोपित करवाएंगे. इसके साथ ही ग्रामवासियों को इन पौधों की सुरक्षा करने का संकल्प भी दिलाएंगे, जिससे पर्यावरण को बचाने में मदद मिल सके.

बताते चलें कि विगत वर्ष भी प्रदेश सरकार ने आजमगढ़ जनपद में 61,00,000 से अधिक पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा था. जिला प्रशासन ने जनपद में इन पौधों को रोपित भी कराया था, लेकिन जनपद में लगाए गए यह पौधे नहीं बच सके. अब ऐसे में देखना यह है कि जिस तरह से इस बार भी 43 लाख से अधिक पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है, इन पौधों को प्रशासन किस तरह से संरक्षित करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details