उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सुलतानपुर में ग्राम पंचायत सचिव पर 4 लाख गबन करने का आरोप, मुकदमा दर्ज

सुलतानपुर के बल्दीराय ब्लॉक में कार्यरत ग्राम पंचायत सचिव के खिलाफ 4 लाख रूपया गबन करने का मुकदमा दर्ज हुआ है. बताया जा रहा है कि सचिव ने ग्राम प्रधान की नकली डिजिटल हस्ताक्षर के जरिए ये पैसे बैंक से निकाले.

By

Published : Mar 28, 2022, 10:32 PM IST

etv bharat
baldi rai

सुलतानपुर: बल्दीराय ब्लॉक में कार्यरत ग्राम पंचायत सचिव (सेक्रेटरी) के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया है. सचिव रंजीत कुमार पर आरोप है कि उसने सरकारी खाते से 4 लाख रुपये का गबन किया है. बताया जा रहा है कि उसने ग्राम प्रधान की डिजिटल हस्ताक्षर मुहर का फर्जी मुहर बनवाकर यह रकम बैंक से निकाली है.

बल्दीराय ब्लॉक की ग्राम पंचायत सादुल्लापुर के ग्राम प्रधान उधो प्रताप के आरोप पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है. उधो प्रताप का आरोप है कि ग्राम पंचायत के सचिव रंजीत कुमार ने जून 2021 में अपने किसी परिचित को कार्यालय में बुलाकर उनका डोंगल (डिजिटल हस्ताक्षर) उसे दिया और फिर उसका फर्जी डोंगल बनवा लिया. रंजीत ने डोगल एक्टिव कराने का बहाना बनाते हुए उनसे यह डोंगल लिया था. उसके बाद बिना उनकी जानकारी के उसका प्रयोग किया.

यह भी पढ़ें : जानिए कहां 44 लाख रुपये में नीलाम कर दिया सरपंच का पद, जांच के आदेश

4 लाख 22 हजार492 रूपये का गबन किया
प्रधान का आरोप है कि रंजीत ने बीओबी बैंक इसौली में एकाउंट नंबर 20920100026020 से 1 जुलाई से 6 जुलाई 2021 तक 3 लाख 13 492 रुपये और राज्य वित्त खाता सं 20920100015039 से 11 मई से 3 जुलाई 2021 तक 1लाख 8 हजार 672 रुपये, दोनों खाते से 4 लाख 22 164 रुपये निकाल लिए.

बैंक स्टेटमेंट से धोखाधड़ी का पता लगा
प्रधान का कहना है कि यह पैसा क्यों निकला गया उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है क्योंकि ग्राम पंचायत में कोई विकास कार्य प्रस्तावित नहीं था. इसके बाद 6 अगस्त को रंजीत का स्थानांतरण हो गया और नये सचिव चंदन कुमार ने चार्ज लिया और जब नाम परिवर्तन के बाद 26 अक्टूबर को बैंक स्टेटमेंट मिला तो इस धोखाधड़ी का पता लगा. इस संबंध में 1 नवंबर को प्रधान उधो प्रताप ने जिला पंचायत राज्य अधिकारी से लिखित शिकायत की. उन्होंने रंजीत को मौखिक निर्देश दिए कि प्रधान को डोगल देकर सेल्फी खींचकर भेजो. एडीओ पंचायत बल्दीराय ने रंजीत से डोगल लेनेके लिए उसे 10 दिसंबर को कार्यालय में बुलाया. लेकिन उसने डोगल देने से मना कर दिया. मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने बताया कि पूरे मामले को संज्ञान में लिया गया है. विभागीय जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details