उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इस जिले के लाल ने लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पाई जगह

By

Published : Nov 16, 2020, 3:39 PM IST

यूएसए के कैलिफोर्निया सिटी में लॉन्ग डिस्टेंस राइडर प्रतियोगिता से लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्थान हासिल कर चुके युवा विभोर ने नया कीर्तिमान हासिल किया है. लुधियाना से लखनऊ तक 1773 किलोमीटर की दूरी 21 घंटे 30 मिनट में तय करने के बाद इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में उन्हें स्थान प्रदान किया गया है.

विभोर ने लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बनाई जगह
विभोर ने लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बनाई जगह

सुलतानपुर:यूएसए के कैलिफोर्निया सिटी में लॉग डिस्टेंस राइडर प्रतियोगिता से लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्थान हासिल कर चुके युवा विभोर ने नया कीर्तिमान बनाया है. लुधियाना से लखनऊ तक 1773 किलोमीटर की दूरी 21 घंटे 30 मिनट में तय करने पर उन्हें इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में स्थान प्रदान किया गया है. सुलतानपुर शहर के पयागीपुर मोहल्ले में साधारण से परिवार में पले-बढ़े और बीए उत्तीर्ण इस युवा ने ईटीवी भारत को दिए विशेष साक्षात्कार के दौरान युवाओं को ट्रैफिक नियमों का पालन करने की सलाह दी . बाइक राइडिंग में कीर्तिमान स्थापित करने का जज्बा लिए विभोर युवाओं के लिए प्रेरणा बने हुए हैं.

विभोर ने लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बनाई जगह

भारत सरकार भी कर चुकी है सम्मानित

ईटीवी से खास बात-चीत में विभोर ने कहा कि बाइक राइडिंग शुरू से उनका शौक रहा है. बेहतर प्लेटफार्म तब मिला जब वे लखनऊ गए और वहां बहुत से लोगों से मिले, जो बाइक राइडिंग के क्षेत्र में प्रयासरत थे. उनका 5 का ग्रुप है. इसमें एक फीमेल राइडर भी हैं. उनका नाम गरिमा है. बाइक राइडिंग बहुत लंबा सफर होता है, इसलिए परिवार का अपेक्षित सहयोग नहीं मिलता. जब आपको लक्ष्य हासिल होने लगता है, तो परिवार के सदस्य भी कहते हैं कि ठीक है अच्छा चलो, करो. बताया कि वे अपनी बाइक को मेनटेन करने के लिए जॉब करते हैं. एक मोबाइल कंपनी के शोरूम में काम करते हैं और दूसरा बीमा के क्षेत्र में कुछ काम निजी स्तर पर करते हैं. वे चाहते हैं कि राइडिंग के क्षेत्र में आगे आ रही नई प्रतिभाओं की सरकार मदद करे. नए युवाओं को देखा जाए तो वह कभी चप्पल में बाइक चला रहे हैं तो कभी हेलमेट नहीं पहन रहे. ट्रैफिक नियमों का पालन भी नही करते. उन्होंने कहा कि बाइक चलाते समय ट्रैफिक नियमों जरूर अपनाएं.

सुजुकी से शुरू किया सफर

लुधियाना से लखनऊ तक का 1773 किलोमीटर का सफर तय करने में 5 सदस्य ग्रीन पिस्टन राइडर्स क्लब टीम का सक्रिय सहयोग रहा. विभोर ने सुजुकी कंपनी की वी स्टोर्म बाइक से लंबा सफर तय किया. 7 सितंबर 2020 को वर्ल्ड रिकॉर्ड का मेडल प्रमाण पत्र और ट्राफी वाया कोरियर विभोर सिंह के परिवार में पहुंची. उनकी उपलब्धि में सगे संबंधी और मित्र भी शामिल हुए. परिवार में जश्न का माहौल देखा गया. उनकी इस कामयाबी पर परिवारवालों और मोहल्ले के लोगों ने उन्हें बधाइयां दीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details