उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बीएचयू की निगरानी में ग्राम पंचायत बनेंगे उन्नत गांव

आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के मार्गदर्शन में राजकीय पॉलिटेक्निक केनौरा के विद्यार्थी कुछ ग्राम पंचायतों को उन्नत गांव बनाने जा रहे हैं. दोनों आईआईटी संस्थानों को राष्ट्रीय समन्वयक संस्थान के रूप में नियुक्त किया गया है.

By

Published : Apr 27, 2022, 4:47 PM IST

etv bharat
आईआईटी दिल्ली

सुलतानपुर: महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के सपने को साकार करने के लिए उन्नत भारत अभियान की शुरुआत की गई है. यह पहल आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के मार्गदर्शन में की जा रही है. जानकारी के अनुसार राजकीय पॉलिटेक्निक केनौरा के विद्यार्थी कुछ ग्राम पंचायतों को उन्नत गांव बनाने जा रहे हैं. गौरतलब है कि इस कार्य के लिए दोनों आईआईटी को राष्ट्रीय समन्वयक संस्थान के रूप में नियुक्त किया गया है.

इसके लिए केनौरा, बालमपुर, रैना, पुरुषोत्तमपुर और इसके साथ ही बीरापुर गांव को चयनित किया गया है. इन ग्रामिण इलाकों में केनौरा पॉलिटेक्निक छात्र आईआईटी से जुड़े विकास पहलुओं को लागू करने के लिए ग्रामीणों को जागरूक करने जा रहे हैं. इस अभियान के द्वारा विद्यार्थी ग्रामिण निवासीयों को कई तरह के प्रशिक्षण देने वाले है. इनमें कारीगर उद्योग, जल प्रबंधन, अक्षय ऊर्जा, जैविक खेती के साथ-साथ आजीविका के विषयों का समावेश है. प्रशिक्षण के साथ विद्यार्थियों द्वारा स्थानीय लोगों को कई तरह के हुनर भी सिखाए जा रहे है.

पढ़ेंः प्रदेश भाजपा अध्यक्ष की दावेदारी के लिए विद्यासागर सोनकर का नाम आगे

जानकारी के मुताबिक प्रधानाचार्य राजबहादुर सिंह के आवाहन पर स्थानीय ग्राम प्रधान मनीष यादव के सहयोग से नंद लाल यादव, अशोक कुमार, हरि ओम समेत अन्य लोगों को मिलाकर कुल 5 टीमें गठित की गई हैं जिनके माध्यम से इन ग्राम पंचायत की महिलाओं को स्वरोजगार सिखाने के साथ-साथ सुंदर और स्वच्छ ग्राम बनाने में सहयोग प्रदान कीया जा रहा है. राजकीय पॉलिटेक्निक केनौरा के विद्यार्थियों की पहल पर स्थानीय ग्रामीणों ने भी बदलाव का संकल्प लिया है. ‌

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details