उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सरकारी असलहा नहीं खोल सके राजधानी-हमसफर एक्सप्रेस की सुरक्षा में लगे दारोगा सिपाही

By

Published : Oct 29, 2021, 10:47 PM IST

राजधानी और हमसफर एक्सप्रेस जैसी वीआईपी ट्रेनों से संबंधित रेल सुरक्षा में तैनात जीआरपी के दारोगा और सिपाही रेलगाड़ियों की सुरक्षा के प्रति चुस्त-दुरुस्त नहीं हैं. एसपी जीआरपी की पड़ताल में बहुत से ऐसे आरक्षी और दारोगा पाए गए जो असलहा को नहीं खोल सके. ऐसे लोगों की दोबारा ट्रेनिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं.

सौमित्र यादव, जीआरपी पुलिस अधीक्षक सुल्तानपुर
सौमित्र यादव, जीआरपी पुलिस अधीक्षक सुल्तानपुर

सुल्तानपुर : राजधानी और हमसफर एक्सप्रेस जैसी वीआईपी ट्रेनों से संबंधित रेल सुरक्षा में तैनात जीआरपी के दारोगा और सिपाही रेलगाड़ियों की सुरक्षा के प्रति चुस्त-दुरुस्त नहीं है. एसपी जीआरपी की ओर से बुलाए गए प्रशिक्षण सत्र के दौरान अधिकतर दारोगा और आरक्षी ऐसे पाए गए जो न तो असलहा खोल पाए और न ही उन्हें दोबारा तैयार कर सके. ऐसे लोगों की दोबारा ट्रेनिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं. प्रशिक्षण के दौरान लापरवाह और कार्य के प्रति शिथिल पुलिसकर्मियों की खासी किरकिरी हुई.

बता दें कि राजकीय रेलवे पुलिस के पुलिस अधीक्षक सौमित्र यादव सुल्तानपुर जंक्शन पहुंचे. लखनऊ-वाराणसी वाया सुल्तानपुर रेल खंड से होकर गुजरने वाली राजधानी एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस समेत वीआईपी यात्री गाड़ियों की सुरक्षा में लगे दारोगा और सिपाहियों की दक्षता का परीक्षण किया.

इस दौरान सरकारी असलहों को खोलने और उन्हें फिर से तैयार करने की परीक्षा एसपी ने अपने सामने ली. इसमें कई दारोगा और आरक्षी फेल हो गए. इस दौरान राजकीय रेलवे पुलिस थाने के बाहर असलहा का सार्वजनिक प्रदर्शन भी किया गया.

यह भी पढ़ेःप्रदेश सरकार नवंबर के अंत में युवाओं को टैबलेट व स्मार्टफोन बांटेगी : योगी आदित्यनाथ

सौमित्र यादव, जीआरपी पुलिस अधीक्षक सुल्तानपुर ने बताया कि पुलिसकर्मी जो ड्यूटी में रहते हैं, उनके प्रशिक्षण का कार्यक्रम नियत किया गया था. असलहों को खोलना और बंद करना के संदर्भ में एक परीक्षा ली गई. कुछ लोगों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया. कुछ लोग ऐसे पाए गए जो पूरी तरह से अभ्यस्थ नहीं थे. कम अभ्यस्थ लोगों का फिर से प्रशिक्षण कराया जाएगा. वहीं, अनुभाग कार्यालय में दो-दो कर्मचारियों को बुलाकर उन्हें बेहतर ढंग से प्रशिक्षित किया जाएगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details