उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कृतज्ञेश ने हादसा नियंत्रण पर दिया ब्राजील फार्मूला, अयोध्या में लहराया सुलतानपुर का परचम

अयोध्या मंडल की तरफ से सड़क सुरक्षा माह के तहत परिवहन विभाग ने एक सड़क जागरूकता प्रतियोगिता आयोजित कराई थी, जिसमें सुलतानपुर के छात्र को विषेश भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है.

By

Published : Dec 30, 2019, 12:03 PM IST

Updated : Dec 30, 2019, 1:31 PM IST

etv bharat
अयोध्या में लहराया सुलतानपुर का परचम.

सुलतानपुर: राज्य स्तरीय सड़क जागरूकता प्रतियोगिता में जिले के छात्र को अव्वल स्थान प्राप्त हुआ है. बीएड कॉलेज के छात्र ने हादसों को नियंत्रित करने के लिए परिवहन विभाग को ब्राजील का फार्मूला दिया. इस ब्राजील सिद्धांत के अनुसार सड़क यातायात के दौरान कुछ ऐतिहात बरतने होते हैं. साथ ही इस फार्मूले के तहत नागरिकों को सड़क सुरक्षा और ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया जाता है. इसी सूत्र को सुझाने पर अयोध्या में आयोजित मंडलीय प्रतियोगिता में परिवहन विभाग ने छात्र को प्रथम स्थान दिया है. पांच जिलों के बीच आयोजित इस प्रतियोगिता में यह प्रथम स्थान सुलतानपुर को हासिल हुआ है.

अयोध्या में लहराया सुलतानपुर का परचम.

5 जिलों में सुलतानपुर अव्वल
सड़क सुरक्षा माह के तहत परिवहन विभाग की तरफ से ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूकता प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जिसमें छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया था. सुलतानपुर जिले समेत बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकरनगर और अमेठी के प्रतिभागियों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, जिसमें सुलतानपुर के कृतज्ञेश को अव्वल स्थान प्राप्त हुआ है.

गति को नियंत्रण करने में मददगार है ब्राजीलिया डिक्लेरेशन
सड़क सुरक्षा पर ब्राजीलिया डिक्लेरेशन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को उत्साहित किया है. इस फार्मूले में ट्रैफिक सिग्नल के जरिए इंडिकेटर्स की मदद से हादसों को नियंत्रित कर सकते हैं. साथ ही गति को नियंत्रित करने के लिए भी ब्राजीलिया डिक्लेरेशन की अहम भूमिका मानी जाती है.

सड़क सुरक्षा भाषण प्रतियोगिता में संभाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जहां पर मैंने ब्राजीलिया डिक्लेरेशन के तहत सड़क सुरक्षा पर 2020 तक उठाए जाने वाले कदमों पर प्रकाश डाला था.
-कृतज्ञेश, बीएड छात्र

Last Updated : Dec 30, 2019, 1:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details