उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ सुलतानपुर, जानिए वजह

By

Published : Nov 15, 2019, 8:48 PM IST

उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर में बारिश सत्र 2019 में 14 लाख सीड बम गिराए गए थे. यह 14 लाख सीड बम विभिन्न प्रकार के सीड का एक मिट्टी का गोला है, जिससे विभिन्न प्रकार के बीज से जंगल तैयार किया जाना था.

एशिया बुक आफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ सुलतानपुर.

सुलतानपुर: प्रदेश में जिले को हरित जिला बनाने के लिए सत्र 2019 में 14 लाख सीड बम गिराए गए थे. डीएम सी इंदुमती की पहल पर हुई इस कवायद को एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया गया है. डीएम ने वर्ल्ड रिकॉर्ड दिखाकर जिलेवासियों का आभार जताया और कहा कि सामूहिक सहयोग से यह सब संभव हो सका है.

एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ सुलतानपुर.


2019 के बारिश सत्र के अगस्त-सितंबर माह में सुलतानपुर में अलग-अलग जगहों पर सीड बम गिराए गए थे. दरअसल यह 14 लाख सीड बम विभिन्न प्रकार के सीड का एक मिट्टी का गोला है, जिसमें विभिन्न प्रकार के बीज से जंगल तैयार किया जाना था. पूरी तरह यह प्राकृतिक कवायद थी, जिससे गोमती नदी के तलहटी इलाकों को हरित क्रांति से जोड़ने का निर्णय लिया गया था.

जिलाधिकारी सी इंदुमती ने जानकारी देते हुए बताया कि पेड़ों को सुरक्षित करने और इस कवायद को भविष्य में संरक्षित करने के लिए मनरेगा का भी सहयोग लिया जा रहा है, जिसके लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें-मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का सच, सड़क पर बैठकर वर-वधुओं ने किया भोजन


14 लाख सीड बम गिराने की इस पहल में वन विभाग को भी शामिल किया गया था. इसके अलावा पंचायत राज विभाग से ग्राम प्रधानों का सहयोग भी लिया गया था, तब जाकर इतना बड़ा लक्ष्य हासिल किया जा सका. इसका पूरा श्रेय डीएम सी इंदुमती को जाता है क्योंकि उनकी व्यक्तिगत पहल पर ही यह कार्य किया गया था, जिस पर एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में सुलतानपुर का नाम दर्ज हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details