उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

CBSE RESULT 2020: सुलतानपुर में 12वीं के टॉपर रहे सौभाग्य प्रताप सिंह

सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए गए हैं. सुलतानपुर में सौभाग्य प्रताप सिंह ने जिला टॉप किया है. 97.6 प्रतिशत अंक पाकर उन्होंने जिलेवासियों को गदगद किया है. इस मौके पर उन्होंने ईटीवी भारत से बातचीत कर अपनी कामयाबी का मूल मंत्र बताया.

By

Published : Jul 13, 2020, 10:02 PM IST

saubhagya pratap singh topped class 12 examination
सुलतानपुर में 12वीं के टॉपर रहे सौभाग्य प्रताप सिंह.

सुलतानपुर: जनपद के सेंट जेवियर स्कूल के सीबीएसई बोर्ड के इंटरमीडिएट टॉपर सौभाग्य प्रताप सिंह ने ईटीवी भारत से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों से पढ़ने के दौरान घंटे नहीं गिनने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि एकाग्र चित्त होकर मन से पढ़ें. यही पढ़ाई प्रतियोगी परीक्षा में सफलता और ऊंचा मुकाम हासिल कराएगी.

छात्रों और शिक्षकों में खुशी का माहौल.

सीबीएसई बोर्ड के इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम आने के बाद लोग मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर से चिपके हुए नजर आए. परिणाम के तौर पर देखा गया कि सेंट जेवियर कॉलेज के सौभाग्य प्रताप सिंह 97.6 अंक पाकर जिला टॉपर के रूप में सामने आए. दूसरे नंबर पर सरस्वती विद्या मंदिर के अनिरुद्ध साहू रहे, जिन्होंने 97 प्रतिशत अंक हासिल किया.

तीसरे स्थान पर टाइनी टोट्स स्कूल के हमदान अशरफ का नाम सामने आया, जिन्होंने 96.8 प्रतिशत अंक हासिल किया है. वहीं चौथे स्थान पर अफसा खातून ने 96.6 प्रतिशत अंक हासिल कर केएनआईसी विद्यालय का मान बढ़ाया है. पांचवें स्थान पर गोपाल पब्लिक स्कूल के अयोग्य हर्ष रहे, उन्होंने 96.2 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं.

ईटीवी भारत से छात्रों ने की बातचीत.

ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए जिला टॉपर सौभाग्य प्रताप सिंह ने बताया कि वे रुपिनपुर के रहने वाले हैं और सेंट जेवियर इंटर कॉलेज के छात्र हैं. उन्होंने छात्रों को संदेश देते हुए कहा कि अपने पढ़ाई के घंटों को न गिनें. क्वालिटी एजुकेशन क्वांटिटी एजुकेशन से कहीं बेहतर है. यदि आप 6 घंटे पढ़ते हैं और मन से 3 घंटे की पढ़ाई कर रहे हैं तो 3 घंटे की एकाग्र पढ़ाई आपके लिए अधिक फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें:सुलतानपुर: मास्क न पहनने वाले व्यापारियों से पुलिस ने वसूला जुर्माना

जिले के टॉपर रहे सौभाग्य प्रताप सिंह ने बताया कि कभी पढ़ाई के दौरान नंबर कम आने पर हिम्मत न हारें. साथ ही लगातार पढ़ाई जारी रखें, परिणाम अच्छे आएंगे. बीकॉम ऑनर्स के बाद सौभाग्य का आईएएस बनने का सपना है. वहीं चौथी रैंक पाने वाली छात्रा अफसा खातून कहती हैं कि रोज जो पढ़ाया जाता रहा, उसे मैं रोज का रोज तैयार करती रही. नियमित पढ़ाई के चलते मुझे यह मुकाम हासिल हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details