उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सुलतानपुर: सौभाग्य योजना का दूसरा चरण शुरू, रौशन होंगे गांव

उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में सौभाग्य योजना का दूसरा चरण शुरू किया गया है. इस चरण में उन गांवों तक बिजली पहुंचाने की योजना है, जहां अब तक अंधियारा है. इसमें सुलतानपुर के सैकड़ों गांव शामिल हैं. सौभाग्य योजना का मकसद हर घर बिजली से जगमग करना है.

By

Published : Nov 6, 2019, 1:04 PM IST

Updated : Nov 6, 2019, 3:32 PM IST

सौभाग्य योजना टू के तहत गांव होंगे रोशन

सुलतानपुरः उत्तर प्रदेश सरकार ने सौभाग्य योजना की शुरुआत की. इसके बाद भी सैकड़ों गांवों में अब तक बिजली नहीं पहुंच पाई. इनमें जिला सुलतानपुर भी शामिल है. यहां के कई गांवों के लोग आज भी मोमबत्ती या लालटेन का सहारा लेते हैं.

सौभाग्य योजना टू के तहत गांव होंगे रोशन

इन गांवों को चिन्हित करके सौभाग्य योजना के दूसरे चरण से जोड़ा गया है. गांवों को रौशन करने के लिए केंद्र और राज्य की ओर से तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं. सुलतानपुर के गांवों में घर-घर बिजली पहुंचाने के लिए 312 ट्रांसफार्मर भेजे जा चुके हैं.

सुलतानपुर के ये गांव होंगे जगमग
सौभाग्य योजना के दूसरे चरण में सुलतानपुर के लंभुआ, प्रतापपुर कमाइचा, भदैया, कादीपुर, अखंडनगर, जयसिंहपुर, बल्दीराय, कुड़वार, दुबेपुर समेत अन्य ब्लॉकों को शामिल किया गया है.


इन परिवारों को मिलेगा लाभ
योजना के तहत उन परिवारों को बिजली कनेक्शन मिलेगा, जिनके पास कनेक्शन लेने के लिए धनराशि नहीं है. ऐसे गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन के साथ ही मीटर भी लगाया जाएगा.

सौभाग्य योजना के दूसरे चरण को स्वीकृति मिल गई है. बिजली की सप्लाई और कनेक्शन से जो क्षेत्र वंचित रह गए हैं. उन्हें सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. जिले को 312 ट्रांसफार्मरों का आवंटन मिला है. इससे गर्मी से पहले बिजली किल्लत की समस्या से निजात मिल सकेगी.
-धीरज सिन्हा,अधीक्षण अभियंता

Last Updated : Nov 6, 2019, 3:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details