उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सुलतानपुर: कोटेदार कर रहे राशन बांटने में हेराफेरी, FIR दर्ज

By

Published : Apr 22, 2020, 6:48 AM IST

उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में राशन घोटाले का मामला सामने आया है. लॉकडाउन के दौरान गरीबों और जरूरतमंदों में राशन वितरण किया जा रहा है, लेकिन इस राशन को कोटेदार गरीबों में न बांटकर खुद ही हजम कर जा रहे हैं.

राशन घोटाले का मामला आया सामने
राशन घोटाले का मामला आया सामने

सुलतानपुर:पूरे देश में घोषित हुए लॉकडाउन के कारण गरीब और असहायों को दो वक्त की रोटी मिलना मुश्किल हो गया है. वहीं सरकार इन गरीबों के लिए राशन की मुहैया करा रही है. सरकार ने गरीबी रेखा और इसके नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों को राशन विरतण करने का निर्देश जारी किया है.

वहीं दूसरी ओर कोटेदार इनके हिस्से का राशन निगल जा रहे हैं. जिले में 16 क्विंटल राशन की कोटेदार ने हेराफेरी कर दी. इस मामले की जानकारी जिला पूर्ती अधिकारी को दी गई. वहीं आरोपी कोटेदार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है.

जिले के पड़ेला गांव की कोटेदार सत्यभामा देवी सरकारी दुकानदार है. उन्हें पात्र गृहस्थी और अंत्योदय योजना कर राशन वितरण करने का दायित्व दिया गया था. लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में अति निर्धन, गरीब, निराश्रित, असहाय परिवार एकत्र हुए थे, लेकिन इन लोगों को कोटेदार ने झूठा आश्वासन देकर वापस लौटा दिया. वहीं पूर्ति निरीक्षक सुधा सिंह की तरफ से कराई गई जांच में बड़ी अनियमितता निकलकर सामने आई.

कादीपुर तहसील के पड़ेला गांव में कोटेदार की तरफ से व्यवस्था के अनुरूप राशन वितरण नहीं किया जा रहा था. पूर्ति निरीक्षक की जांच में स्टॉक सत्यापन कराया गया. सप्लाई इंस्पेक्टर सुधा सिंह की जांच में 16 क्विंटल अनाज कम पाया गया. इस मामले पर जिलाधिकारी के अनुमोदन के तहत आवश्यक वस्तु अधिनियम का मुकदमा पंजीकृत करा दिया गया है.
-अभय सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details