उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पंचायत चुनाव 2021 : निर्वाचन आयोग ने जारी किया हैंडबुक

निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव 2021 के दौरान कर्मचारियों को चुनावी कार्यक्रम व आयोग के नए दिशा निर्देशों से अवगत कराने के लिए हैंडबुक जारी किया है. हैंडबुक में एक साथ सारे विवरण उपलब्ध होंगे.

By

Published : Mar 3, 2021, 6:31 PM IST

जानकारी देते जिलाधिकारी रवीश गुप्ता
जानकारी देते जिलाधिकारी रवीश गुप्ता

सुलतानपुर :निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव 2021 के दौरान कर्मचारियों की राह आसान कर दी है. चुनावी कार्यक्रम व निर्वाचन आयोग के नए दिशा निर्देशों से कर्मचारियों को अवगत कराने के लिए इस बार हैंडबुक जारी की गई है. कर्मचारियों को दूसरों से पूछकर मतदान संपन्न नहीं कराना होगा. हाथ में हैंडबुक होगी तो आयोग के दिशा निर्देशों के क्रम में चुनावी कार्यक्रम संपन्न कराने में आसानी होगी.

यह भी पढ़ें :कोटा चयन में पक्षपात को लेकर महिलाओं ने घेरा डीएम कार्यालय


डीडीसी आरक्षण सूची का इंतजार
सुल्तानपुर में 14 ब्लाॅक हैं जिनमें जिलाधिकारी रमेश गुप्ता ने प्रधान और जिला पंचायत सदस्यों की आरक्षण सूची जारी कर दी है. बीडीसी सदस्यों के साथ ग्राम पंचायत सदस्यों की आरक्षण सूची अभी जारी की जानी है. बुधवार शाम तक सूची सार्वजनिक किए जाने की संभावना है.

यह भी पढ़ें :अब खाकी पर ही सेंधमारी, आरक्षी के घर से डेढ़ लाख का माल उड़ाया

जल्द जारी होगी बीडीसी आरक्षण सूची
जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही प्रधान और जिला पंचायत सदस्यों की आरक्षण सूची जारी की जा चुकी है. ग्राम पंचायत सदस्य और बीडीसी सदस्यों की सूची जारी करने की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है. सूची को इस हिसाब से बनाया गया है जिससे कम से कम आपत्तियां आएं. साथ ही लोगों को आसानी से पूरा विवरण उपलब्ध हो सके.


एक साथ हैंडबुक में होंगे सभी निर्देश
जिलाधिकारी ने बताया कि बुधवार शाम तक बीडीसी सदस्यों की सूची जारी कर दी जाएगी. प्रभारियों को निर्देशित कर दिया गया है. इस बार निर्वाचन आयोग की तरफ से हैंडबुक जारी की जा रही है. इससे मतदान कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों को समझने और कार्य करने में सहूलियत होगी. पहले दिशा-निर्देशों की अलग-अलग प्रति जारी की जाती थी. हैंडबुक आने से एक साथ सारे विवरण उपलब्ध होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details