उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मालिक के लिए कुत्ते की शहादत लाई रंग, सुलतानपुर में बनेगा नंबर वन पशु चिकित्सालय

By

Published : Jun 7, 2022, 3:43 PM IST

सुलतानपुर में फायरिंग के दौरान कुत्ते ने खुद सीने पर गोली खाकर मालिक की जान बचाकर खुद दम तोड़ दिया था. उचित इलाज न मिलने के कारण कुत्ते की मौत हुई थी. जिसके बाद अब सुलतानपुर में नंबर वन चिकित्सालय बनाने की तैयारी की जा रही है.

जानकारी देते हुए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी भूदेव सिंह.
जानकारी देते हुए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी भूदेव सिंह.

सुलतानपुरःजिले के कोतवाली देहात थाना अंतर्गत बिकवाजितपुर गांव में फायरिंग के दौरान कुत्ते ने खुद सीने पर गोली खाकर मालिक की जान बचा ली थी. लेकिन इलाज के दौरान कुत्ते की मौत हो गई थी. कुत्ते की दम तोड़ने की घटना के बाद पशु चिकित्सा विभाग जाग गया है. डीएम की सख्ती के बाद ऐसे उपकरण मंगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. जिसे आपात स्थिति में पशु की शल्यक्रिया सुनिश्चित की जा सके. अयोध्या के कुमारगंज से सूची मंगाने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी गई है. धनराशि आवंटित होते ही यूपी का क्लास अस्पताल सुलतानपुर को बनाया जाएगा.

जानकारी देते हुए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी भूदेव सिंह.
दरअसल एक दिन पहले बिकवाजितपुर गांव में महाविद्यालय प्रबंधक अनिल वर्मा और पशुपालक विशाल श्रीवास्तव उर्फ सनी के बीच विवाद हो गया था. जिसके चलते महाविद्यालय प्रबंधक ने फायरिंग की थी. इस समय विशाल का पालतू कुत्ता मैक्स भी वहां मौजूद था. मालिक पर फायर होता देख मैक्स आगे आ गया और गोली उकी रीढ़ में लग गई थी. इलाज के अभाव में विशाल के कुत्ते की मौत हो गई थी.

इसे भी पढ़ें-कुत्ते ने पेश की वफादारी की मिसाल, सीने पर खाई गोली, जान देकर मालिक को बचाया

घटना के बाद अनिल वर्मा और उनके चालक के खिलाफ कोतवाली देहात थाना क्षेत्र में मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया था. सांसद मेनका गांधी ने इस प्रकरण को गंभीरता से लिया था. पशु चिकित्सा विभाग को संसाधन दुरुस्त करने का अल्टीमेटम सांसद मेनका गांधी की तरफ से दिया गया था. जिसके बाद जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की तरफ से सख्ती बढ़ती गई और उपकरणों को मनाने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है. इसी क्रम में शहर के गोलाघाट स्थित पशु चिकित्सालय पर ऑपरेशन थिएटर बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है. फ्लैशलाइट, एक्स रे मशीन, अल्ट्रासाउंड समेत सभी जांच उपकरण लगाए जाने की तैयारी की जा रही है.

हमारे जिला चिकित्सालय पर अल्ट्रासाउंड मशीन एक्स-रे मशीन समेत अन्य अत्याधुनिक उपकरण जिससे ऑपरेशन किए जा सकते हैं, उसे मंगाने की कार्रवाई शुरू कर दी है. डीएम के निर्देश पर तकनीशियन टीम की मदद से सूची मंगाई गई है. जिलाधिकारी की तरफ से पैसा जारी होते ही उपकरण मंगाए जाएंगे और इन्हें ऑपरेशन थिएटर में लगाया जाएगा. उत्तर प्रदेश के सबसे अच्छे पशु चिकित्सालय के रूप में अस्पताल को डेवेलप करने का प्रयास किया जा रहा है. -भूदेव सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details