उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सुलतानपुर: जनप्रतिनिधि जंगलों में बांट रहे पट्टा, डीएम ने दिए जांच के निर्देश

उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में प्रधान द्वारा जंगलों में पट्टा बांटने का मामला सामने आया है. मामले की जांच पूरे मामले में कादीपुर उप जिला अधिकारी को जांच सौंपी गई है. वहींं मामले को लेकर डीएम का कहना है कि जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

By

Published : Feb 12, 2020, 1:21 PM IST

etv bharat
जनप्रतिनिधि जंगलों में बांट रहे पट्टा.

सुलतानपुर: पौधरोपण अभियान में ग्राम प्रधानों का सहयोग लेकर जंगलों को हरा-भरा करने की कवायद शुरू की गई है. वहीं प्रधान ही जंगलों में पट्टा बांटकर वनक्षेत्र में ग्रामीणों का कब्जा करवा रहे हैं. डीएम के सामने इस मामले का खुलासा होने पर जांच कर कार्रवाई की बात कही जा रही है.

जनप्रतिनिधि जंगलों में बांट रहे पट्टा.

मामला जिले की कादीपुर तहसील क्षेत्र के एक प्रधान से जुड़ा हुआ है. ग्राम प्रधान जनता दर्शन में अपने पट्टे को जायज ठहराने के लिए डीएम से बहस करने पर आमादा हो गए. उन्होंने कहा कि जंगल क्षेत्र में जो पट्टा दिया गया है, उस पर कब्जा दखल में समस्या आ रही है. बंजर की भूमि पर भी थोड़ा चलने पर सरकारी तंत्र प्रतिरोध कर रहा है.

जंगलों में बांट रहे पट्टा
ग्राम प्रधान को पंचायत राज विभाग की तरफ से मनरेगा के बजट से हरित अभियान चलाने को कहा गया है, जिससे जंगलों को हरा-भरा किया जा सके. इनके संरक्षण और सुरक्षा को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए जंगलों के चारों ओर बैरीकेटिंग कराने के भी निर्देश दिए गए हैं. प्रधान जंगलों में पट्टा बांट रहे हैं. ऐसे में जंगलों की सुरक्षा व्यवस्था का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है. कलेक्ट्रेट में सड़क पर खड़े फरियादियों से जनता दर्शन करने के दौरान यह बातें डीएम और प्रधान के बीच वार्ता के रूप में सामने आई हैं.

इसे भी पढ़ें-भू-जल अधिनियम 2020: अब सबमर्सिबल पंप लगाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य

वन क्षेत्र की भूमि पर पट्टा कैसे दिया जा सकता है, इसकी जांच कराई जाएगी. पूरे मामले में कादीपुर उप जिला अधिकारी को जांच सौंप दी गई है. जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.
-सी इंदुमती, जिलाधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details