उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सुलतानपुर का कल्पवृक्ष : पूरी होती है हर मनोकामना, उमड़ता है श्रद्धालुओं का सैलाब

By

Published : Feb 21, 2020, 4:38 PM IST

समुद्र मंथन के समय निकला कल्पवृक्ष सुलतानपुर में आज भी शोभायमान है. महाशिवरात्रि के पर्व पर श्रद्धालु अपनी मनोकामना लेकर यहां पूजा-अर्चना करने पहुंचते हैं.

सुलतानपुर में आज भी शोभायमान है कल्पवृक्ष.
सुलतानपुर में आज भी शोभायमान है कल्पवृक्ष.

सुलतानपुरः जिले में एक ऐसा पेड़ है जो लोगों की आस्था का केंद्र है. महाशिवरात्रि के मौके पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु दूर-दूर से इस वृक्ष की पूजा करने आते हैं. मान्यता है कि समुद्र मंथन के समय निकला यह कल्पवृक्ष है. भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

सुलतानपुर में आज भी शोभायमान है कल्पवृक्ष.

मान्यता है कि इस कल्पवृक्ष पर धागा बांधने से मनुष्य की हर मनोकामना 1 साल में ही पूरी हो जाती है. इसी के चलते हिंदू-मुस्लिम सभी यहां आते हैं. श्रद्धालुओं का कहना है कि कल्पवृक्ष में मन्नतों का धागा बांधा जाता है. श्रद्धालु शिल्पी बताती हैं कि महाशिवरात्रि के अवसर पर हर साल लोग यहां मन्नत का धागा बांधने आते हैं. साथ ही भगवान शिव को विराजमान मानकर लोग यहां दर्शन पूजन भी करते हैं.

उत्तर प्रदेश में यह इकलौता कल्पवृक्ष का पेड़ है, जो सुलतानपुर में स्थित है. यह वृक्ष श्रद्धा और आस्था का केंद्र बना हुआ है. महाशिवरात्रि पर विशेष आयोजन होते हैं. यहां श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details