उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सरकारी राशन डकारने को कोटेदार ने बेटी और बहन को‌ बना‌ दिया अंत्योदय पात्र, जांच के आदेश

By

Published : Jun 6, 2023, 1:41 PM IST

सुलतानपुर में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है. कोटेदार ने अपनी बहन और बेटी को योजना का पात्र बना दिया. शिकायत के बाद जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

सुलतानपुर
सुलतानपुर

सुलतानपुर:प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में कोटेदार का राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में भ्रष्टाचार उजागर हुआ है. कोटेदार ने अपनी बहन व शादीशुदा बेटी को अंत्योदय योजना का फर्जीवाड़ा कर पात्र बना दिया. परिवार के इन दो सदस्यों के नाम अंत्योदय कार्ड बनाकर सरकारी राशन की कालाबाजारी कर रहा है. इसकी शिकायत ग्रामवासी ने सहायक पूर्ति अधिकारी से की है. मामला जयसिंहपुर तहसील अंतर्गत ग्राम सभा हयात नगर का है.

शिकायतकर्ता आफताब खान पुत्र मोहम्मद रजी ने सहायक पूर्ति निरीक्षक को शिकायती पत्र देते हुए लिखा है कि ताजदार हुसैन के नाम से ग्राम सभा में सरकारी राशन वितरण का कोटा चल रहा है. शिकायतकर्ता का आरोप है कि अंत्योदय राशन कार्ड में कोटेदार ने भ्रष्टाचार किया है. राशन कार्ड संख्या 217920659881 जोकि नसीर बानो के नाम से बना हुआ है, ये कोटेदार की सगी बहन है. वहीं, राशन कार्ड संख्या 217920714483 जोकि रुखसार फातमा के नाम से बना है, ये कोटेदार की पुत्री है और उसका विवाह भी हो चुका है.

शिकायतकर्ता ने मांग की है कि पहले तो दोनों राशन कार्ड को निरस्त कराया जाए. फिर जांच कराकर कोटेदार पर कार्रवाई की जाए. वहीं, शिकायतकर्ता आफताब ने स्वयं को पात्र बताते हुए अंत्योदय कार्ड बनाए जाने की मांग भी की है. इस मामले में पूर्ति विभाग के अधिकारियों ने शिकायत का संज्ञान लेकर जांच शुरू करा दी है.

जिला पूर्ति अधिकारी जीवेश कुमार मौर्य ने बताया कि पूरा प्रकरण संज्ञान में आया है. जांच करने का निर्देश पूर्ति निरीक्षक को दिया गया है. जांच रिपोर्ट के आधार पर सत्यता पाए जाने पर राशन कार्ड निरस्त किया जाएगा. साथ ही कोटेदार के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें:दिसम्बर 2024 तक हर हाल में पूरा करें गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण : नंदी

ABOUT THE AUTHOR

...view details