उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सोनभद्र: जंगली हाथियों का उत्पात, एक युवक को कुचलकर मार डाला

By

Published : Nov 11, 2019, 7:38 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में बभनी थाना क्षेत्र, जो छत्तीसगढ़ राज्य सीमा से सटा हुआ है, यहां हाथी पिछले कई दिनों से उत्पात मचा रहे हैं. रविवार रात को हाथियों ने एक युवक को कुचलकर मार दिया. हाथियों ने कई लोगों के घर भी उजाड़ दिए हैं. इससे नाराज ग्रामीणों ने वन विभाग के कार्यालय पर प्रदर्शन किया.

जंगली हाथियों का उत्पात

सोनभद्र: सूबे के आखिरी छोर पर चार राज्यों (छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश , झारखण्ड और बिहार) की सीमाओं से सटे सोनभद्र का बभनी थाना क्षेत्र, जो छत्तीसगढ़ राज्य सीमा से लगता है. इस थाना क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा है. बभनी थाना क्षेत्र के डुमरहर गांव में हाथियों ने रविवार रात एक बजे एक युवक को कुचलकर मार डाला, जबकि दो अन्य व्यक्ति भी घायल हो गए. पिछले कुछ दिनों से हाथियों ने सोनभद्र के सीमावर्ती गांवों में आतंक मचा रखा है.

जानकारी देते पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव.

हाथियों का उत्पात
सोनभद्र के बभनी थाना क्षेत्र के रम्पाकुरर गांव में रविवार को हाथियों ने राय सिंह के घर को घेर रखा था. जहां बच्ची और एक महिला फंसी हुई थी. रम्पाकुरर गांव से हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ा गया. जंगल की ओर जाते समय रात लगभग एक बजे हाथी डुमरहर गांव पहुंचे. यहां जंगल किनारे घर बनाकर रह रहे 25 वर्षीय आदिवासी युवक राजेन्द्र गोंड उनके सामने आ गया. उस समय वह शौच के लिए घर से बाहर निकला था. एक हाथी ने उसे पैर से कुचल दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई, वहीं दो अन्य व्यक्ति घायल हो गए.

युवक की मौत की सूचना के कई घण्टे बाद बभनी थाना के एसआई राजेन्द्र यादव गांव पहुंचकर शव को कब्जे में लेना चाहा, लेकिन नाराज ग्रामीणों ने युवक का शव उठाने नहीं दिया. घंटों बाद पुलिस के मुआवजा दिलाने के आश्वासन के बाद सोमवार की सुबह पौने दस बजे ग्रामीणों ने शव को पुलिस के हवाले किया. ग्रामीण रम्पा शाह ने बताया कि रात 10 बजे हाथी गांव में घुस आते हैं और उत्पात मचाने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें - मथुरा में बना देश का पहला हाथी स्मारक केंद्र

जिले से लगी छत्तीसगढ़ राज्य से हाथियों का झुण्ड अक्सर आता है, जो आए दिन उत्पात मचा रहा है. बीती रात हाथियों के झुण्ड ने एक युवक को कुचल दिया, जिससे उसकी मौत हो गई. इससे नाराज ग्रामीणों ने वन विभाग कार्यालय पर प्रदर्शन किया, जिसे पुलिस ने समझा कर खत्म कराया.
- आशीष श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details