उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 2, 2019, 5:24 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ETV Bharat / state

सोनभद्र : रसोइयों ने कैबिनेट मंत्री राजभर काे घेरा, मानदेय बढ़ाने की मांग

शनिवार को रसोइयों ने कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर का घेराव कर मानदेय बढ़ाने की मांग की. इस संबंध में उन्होंने मंत्री को ज्ञापन सौंपा.

रसोइयों ने की मानदेय बढ़ाने की मांग

सोनभद्र :पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर का शनिवार को परिषदीय विद्यालयों में मध्याह्न भोजन बनाने वाली रसोइयों ने घेराव कर मानदेय बढ़ाने की मांग की. रसोइयों की मांग है कि उनका मानदेय एक हजार से बढ़ाकर 10 हजार किया जाए. इस संबंध में उन्होंने मंत्री को ज्ञापन सौंपा.

वहीं मंत्री ने कहा कि जब मनरेगा मजदूरों को 175 रुपये प्रतिदिन दिया जा रहा है तो फिर रसोइयों को उससे कम क्यों दिया जा रहा है. मनरेगा मजदूर 8 घंटे काम करते हैं, जबकि रसोइयां 12 घंटे काम करती हैं. शनिवार को पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग मंत्री ओम प्रकाश राजभर जनपद के चोपन ब्लाक के कोन बाजार में जनसभा को संबोधित करने जा रहे थे. इसी दौरान वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर स्थित गुरमुरा के पास परिषदीय विद्यालयों में मध्याह्न भोजन बनाने वाली रसोइयों ने उनका घेराव कर मानदेय बढ़ाने की मांग की.

रसोइयों ने की मानदेय बढ़ाने की मांग.


वहीं रसोइयों ने कहा कि 20 वर्षों से वो परिषदीय विद्यालयों में काम कर रही हैं. उन लोगों को 33 रुपये रोज मिलता है, जिससे परिवार नहीं चल पा रहा है. अब उनकी मांग है कि 10 हजार रुपये दिया जाए नहीं तो वो स्कूलों में खाना बनाना बंद कर देंगी.

रसोइयों के सहयोगी सामाजिक कार्यकर्ता दिलीप पांडेय ने कहा कि उनकी मांग जायज है. उनकी मांग है कि एक हजार में वर्षों से काम करती चली आ रही हैं. अब उन्हें 10 हजार रुपये चाहिए नहीं तो वो काम का बहिष्कार करेंगी. वहीं मंत्री को ज्ञापन सौंप जल्द से जल्द मानदेय बढ़ाने की मांग की गई है.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details