उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सोनभद्र: स्किल इंडिया के तहत 50 योग शिक्षकों की परीक्षा हुई सम्पन्न

लोगों को बेहतर स्वास्थ्य उपलब्ध कराने के लिए योग एक बेहतर माध्यम माना जाता है. जिसके चलते पतंजलि योग समिति के प्रशिक्षित योग शिक्षकों ने रविवार को ओबरा के चित्रगुप्त मंदिर परिसर में 'कौशल भारत, कुशल भारत' के तहत 50 योग शिक्षकों की RPL4 की ऑनलाइन परीक्षा कराई. यह परीक्षा आचार्य बालकृष्ण के निर्देशन में प्रारंभ हुई.

By

Published : Mar 11, 2019, 11:27 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

योग शिक्षकों की RPL4 की परीक्षा सम्पन्न

सोनभद्र: पतंजलि योग समिति के प्रशिक्षित योग शिक्षकों ने रविवार को चित्रगुप्त मंदिर परिसर ओबरा में 'कौशल भारत, कुशल भारत', स्किल इंडिया के तहत 50 योग शिक्षकों कीRPL4 की ऑनलाइन परीक्षा कराई. यह परीक्षा भारत सरकार के निर्देश पर पतंजलि परिवार ने कराई, जिसका निर्देशन आचार्य बालकृष्ण ने किया.

योग शिक्षकों की RPL4 की परीक्षा सम्पन्न

रविवार को चित्रगुप्त मंदिर परिसर ओबरा में भारत सरकार के राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (National Skill Development Corporation) के तहत 23 योग शिक्षिकाएं और 27 योग शिक्षकों की ऑनलाइन परीक्षा कराई गई. जिसके बाद उपस्थित योग शिक्षकों ने भजन, गीत-संगीत के साथ योगा कराया. इसके तहत भारत सरकार की सोच है कि सभी योग शिक्षक प्रशिक्षित होकर एक सुंदर और स्वस्थ्य समाज की स्थापना करें.

इस दौरान पतंजलि योग प्रभारी ने बताया कि रविवार को RPL4 की परीक्षा हो रही है. इसके तहत योग शिक्षकों कीऑनलाइन परीक्षा लेकर सुदृढ़ योग शिक्षक बनाना चाहते हैं, ताकि समाज में वह लोगों को योगा के माध्यम से अच्छा स्वास्थ्य दे सकें. भारत सरकार से यह निर्धारित लक्ष्य मिला है कि जितने भी पतंजलि के पास योग शिक्षक हैं, सबको RPL4 के तहत परीक्षा कराकर लोगों को एक स्वस्थ मिशन की तरफ ले चलें.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details