उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सोनभद्र: पूरे सावन बंद रहेगा पंचमुखी महादेव मंदिर, दर्शन-पूजन बंद

यूपी के सोनभद्र में पंचमुखी महादेव मंदिर पूरे सावन बंद रहेगा. ऐसे में श्रद्धालु महादेव के दर्शन नहीं कर सकेंगे.

By

Published : Jul 13, 2020, 2:22 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

panchmukhi-mahadev-temple
पंचमुखी महादेव मंदिर

सोनभद्र: राबर्ट्सगंज में स्थित ऐतिहासिक पंचमुखी महादेव मंदिर में श्रद्धालु सावन के दूसरे सोमवार को जलाभिषेक नहीं कर सकेंगे. बता दें की इस मंदिर के मुख्य पुजारी ने स्थानीय लोगों को और पुलिस को सूचित किया है कि पूरे सावन भर यह मंदिर श्रद्धालुओं के लिए कोरोना संक्रमण के चलते बंद रहेगा और भक्त यहां जलाभिषेक नहीं कर सकेंगे. बता दें कि इससे पहले घोरावल के पसंद शिवद्वार मंदिर के की प्रबंधन समिति भी इसी तरह मंदिर बंद होने की घोषणा कर चुकी है. पुलिस अधीक्षक का कहना है कि मंदिर के पुजारी ने मंदिर बंद होने के बारे में बताया है, लेकिन सावन का सोमवार होने के चलते वहां पुलिस तैनात रहेगी.

सोनभद्र की प्रसिद्ध पंचमुखी पहाड़ी पर स्थित
मंदिर के मुख्य पुजारी लक्ष्मण दुबे ने बताया यह पूरे श्रावण मास में मंदिर कोविड 19 महामारी के चलते श्रद्धालुओं के पूजन दर्शन के लिए बंद रहेगा. सभी श्रद्धालु घर में ही रह कर पूजन करें. मंदिर केवल सुबह और शाम आरती के लिए खोला जाएगा और वहां मौजूद पुजारी ही आरती करेंगे. इस तरह सावन के दूसरे सोमवार को इस मंदिर में श्रद्धालु जलाभिषेक भी नहीं कर सकेंगे. बता दें कि रॉबर्ट्सगंज स्थित पंचमुखी महादेव मंदिर में सावन के सोमवार को हमेशा से ही जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती रही है. घोरावल के प्रसिद्ध शिवद्वार मंदिर और रेणुकूट स्थित मंदिर पहले ही श्रद्धालुओं के लिए बंद हो चुके हैं.

पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि मंदिर के मुख्य पुजारी ने सूचित किया है कि पंचमुखी महादेव मंदिर श्रद्धालुओं के दर्शन पूजन के लिए बंद रहेगा. हालांकि इसके बावजूद भी श्रद्धालुओं की सुविधा और धारा 144 का पालन सुनिश्चित करने के लिए मंदिर के बाहर पर्याप्त फोर्स लगाई जा रही है, किसी भी तरह की अव्यवस्था नहीं होने दी जाएगी.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details