उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सोनभद्र: परिषदीय विद्यालयों में ऑनलाइन पंजीकरण जारी

By

Published : May 16, 2020, 9:29 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में परिषदीय विद्यालयों में ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसके तहत अभिभावक अपने बच्चों का ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे.

online admission in council schools
बच्चों का होगा ऑनलाइन पंजीकरण

सोनभद्र:लॉकडाउन के कारण जिले में ऑनलाइन पढ़ाई की शुरुआत की जा चुकी है. वहीं अब नए सत्र के लिए परिषदीय विद्यालय में ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. हालांकि शिक्षा विभाग का कहना है कि पंजीकरण की गति धीमी है, लेकिन वह धीरे-धीरे तेज हो रही है. बता दें की पंजीकरण करने के लिए अभिभावकों को गूगल शीट पर बच्चों की और अपनी डिटेल देनी होगी, जिसके बाद संबंधित विद्यालय में उनका पंजीकरण मान लिया जाएगा.

बच्चों का होगा ऑनलाइन पंजीकरण

बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय विद्यालयों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए और बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए अनेक प्रयास कर रहा है. इसी क्रम में जिले में बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से लॉकडाउन में बच्चों का पंजीकरण हो सके, इसके मद्देनजर ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत की गई है. जनपद में ऐसा पहली बार हो रहा है जब ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत हुई है.

शिक्षा विभाग का कहना है कि ऑनलाइन पंजीकरण से बच्चों को विद्यालय में नहीं आना पड़ेगा. मोबाइल के माध्यम से उनके अभिभावक गूगल शीट से ऑनलाइन पंजीकरण करा पाएंगे, जिससे लॉकडाउन का पालन भी होगा. बेसिक शिक्षा विभाग का मानना है कि बच्चों की संख्या में भी वृद्धि होगी और बच्चे पढ़ाई भी कर सकेंगे. जनपद में ऑनलाइन नामांकन जारी है. इसके लिए एक गूगल शीट बनाई गई है. इस गूगल शीट पर बच्चों के अभिभावकों से 10 बिंदुओं पर जानकारी ली जाती है. उनका बच्चा किस विद्यालय में नामांकित होना चाहता है. उस आधार पर संबंधित विद्यालय के अध्यापक गूगल शीट की सूचना अपने पास रख लेते हैं. वहीं जब लॉकडाउन की स्थिति सामान्य हो जाएगी तो वह पंजीकृत मान लिया जाएगा.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details