उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सोनभद्र: 15 अप्रैल से जून तक सभी कार्ड धारकों को मिलेगा 5 किलो प्रति युनिट मुफ्त चावल

प्रधानमंत्री ने 21 दिन के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है. इन परिस्थितियों में गरीब, मजदूर, दैनिक श्रम करने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की तकलीफ न हो उसके लिए अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी के कार्डधारक जो श्रम विभाग, नगर पालिका में पंजीकृत दिहाड़ी मजदूर हैं उनको मुफ्त खाद्यान दिया जा रहा है. इसके अतिरिक्त सभी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलो मुफ्त चावल का वितरण कराया जाएगा.

By

Published : Apr 6, 2020, 5:12 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

अप्रैल से जून तक होगा चावल का वितरण.
अप्रैल से जून तक होगा चावल का वितरण.

सोनभद्र: लॉकडाउन में गरीबों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए अंत्योदय कार्ड धारक, श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिक, दिहाड़ी मजदूर, नगर पंचायत क्षेत्र व नगर पालिका में पंजीकृत और सक्रिय मनरेगा जॉब कार्ड धारकों को इस महीने मुफ्त राशन वितरित किया जा रहा है. इसका वितरण 1 अप्रैल से शुरू कर दिया गया है और यह 10 अप्रैल तक सभी को वितरित किया जाना है.

लॉकडाउन की वजह से किसी को कोई समस्या न हो इसके लिए 3 महीने तक सभी कार्ड धारकों को 5 किलो प्रति यूनिट के हिसाब से चावल देने का फैसला प्रदेश सरकार ने किया है. इसमें अप्रैल, मई और जून इन तीनों महीने में मुफ्त प्रति यूनिट 5 किलो चावल सभी को दिया जाएगा. उसी के मद्देनजर सोनभद्र में जिला प्रशासन की तरफ से 15 अप्रैल से यह वितरण हो सके उसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है.

जिला प्रशासन का कहना है कि आमजन को किसी भी प्रकार की खाद्यान्न की चिंता न करें. उनको खाने-पीने की कोई दिक्कत नहीं होगी. आमजन को ध्यान में रखते हुए शासन ने 5 किलो प्रति युनिट चावल सभी कार्ड धारकों को देने का निर्णय लिया है.

अप्रैल से जून तक मिलेगा चावल

सभी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट के हिसाब से 5 किलो चावल मुफ्त में मिल सके इसके लिए आयुक्त खाद्य तथा रसद विभाग उत्तर प्रदेश मनीष चौहान ने पत्र जारी कर दिया है. पत्र में कहा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में 5 किलोग्राम चावल प्रति व्यक्ति प्रति माह अप्रैल से लेकर जून तक वितरित किया जाना है.

इसके लिए चावल का आवंटन निर्गत कर दिया गया है. जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि अंत्योदय योजना एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के समस्त जनपदों में प्रति यूनिट 5 किलोग्राम प्रति माह चावल का वितरण किया जाएगा. प्रत्येक दशा में निर्धारित गुणवत्ता की खाद्यान्न का उठान एवं वितरण किया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि खाद्यान्न का डायवर्जन या कालाबाजारी न हो.

इसे भी पढ़ें-तबलीगी जमात की वजह से बढे़ उत्तर प्रदेश में कोरोना के केस: मुख्य सचिव

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details