उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डीजे पर शेर की दहाड़ का धुन बजाकर हाथियों के झुंड को भगा रहा वन विभाग

By

Published : Nov 18, 2019, 3:16 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

सोनभद्र में इन दिनों हाथियों का कहर जारी है. ग्रामीणों को हाथियों से बचाने के लिए वन विभाग डीजे पर शेर की दहाड़ का गाना बजाकर भगाने का काम कर रहा है.

गाना बजाकर हाथियों के झुंड को भगा रहा वन विभाग.

सोनभद्र: जिले में इन दिनों हाथियों का आतंक लगातार बढ़ता ही जा रहा है. यह झुंड दिन में जंगलों में और रात में आबादी की ओर बढ़ आते हैं. यूपी के समीपवर्ती राज्य छत्तीसगढ़ के जंगलों से निकलकर 22 हाथियों का झुंड यूपी की सीमा क्षेत्र में प्रवेश कर गया है. इसलिए गांव के लोग हाथियों के आतंक से दहशत में हैं. ग्रामीणों को हाथियों से बचाने के लिए वन विभाग डीजे पर शेर की दहाड़ का गाना बजाकर भगाने का काम कर रहा है.

गाना बजाकर हाथियों के झुंड को भगा रहा वन विभाग.

वन विभाग दो शिफ्ट में डीजे लेकर गांव से जंगल तक दौड़ लगा रही है. एक शिप्ट दिन में और दूसरा शिप्ट पूरी रात में डीजे पर शेर की दहाड़ का धुन बजाकर गश्त किया जा रहा है. इस दौरान वन विभाग के रेंजर, कर्मचारियों और पुलिस की टीम साथ में गश्त कर रही है. वहीं हाथियों के हमले से बचने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण रात के समय अलाव की व्यवस्था कर हाथों में मशाल जुलूस लिए रतजगा करने को मजबूर हैं. वन विभाग रेणुकूट अंतर्गत बभनी, म्योरपुर वन रेंज क्षेत्र के डूमरहर, रम्पाकुरर और मगरमाड गांव में रातभर डीजे पर शेर की दहाड़ रह-रहकर गूंजती रही. इसका नतीजा रहा कि पास के जंगल में मौजूद बाइस हाथियों का झुंड गांव की ओर नहीं आया. गांव के लोगों ने बहुत दिनों बाद चैन की नींद ली.

हाथियों ने कुचलकर युवक को मार डाला
11 नवम्बर की रात एक युवक को हाथियों ने कुचलकर मार डाला. ग्रामीणों का कहना है कि यदि डीजे बजाने को लेकर वन विभाग पहले ही चेत गया होता तो डूमरहर निवासी राजेन्द्र गोंड़ आज जिंदा होता. रविवार की रात हाथियों के झुंड ने 25 वर्षीय राजेन्द्र गोंड़ को कुचलकर मार डाला था.

इसे भई पढ़ें: सोनभद्र: जंगली हाथियों का उत्पात, एक युवक को कुचलकर मार डाला

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details