उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सोनभद्र में धान खरीद बंद होने से किसान परेशान

By

Published : Feb 4, 2020, 5:25 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से 1 नवंबर 2019 से 29 फरवरी 2020 की तारीख धान खरीद के लिए तय की गई थी. सोनभद्र में धान खरीद की तय तारीख से पहले ही कई केन्द्रों पर खरीद बंद कर दी गई है.

धान खरीद बंद होने से किसान परेशान
धान खरीद बंद होने से किसान परेशान

सोनभद्रः योगी सरकार ने पूरे प्रदेश में सत्र 2019-20 में धान खरीद के लिए नवंबर से लेकर फरवरी तक की तारीख निर्धारित की है. जिले में धान खरीद के लिए अभी भी फरवरी का महीना बचा हुआ है. उसके पहले ही कई सेंटरों पर धान की खरीद बंद कर दी गई है. इससे किसानों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

धान खरीद बंद होने से किसान परेशान.

धान बेचने आए किसान की हिदायत उल्ला का कहना है कि अंतिम बार शुक्रवार को काटा हुआ था. उसके बाद बिना बताये ही कांटा करना बंद कर दिया गया. दीवार पर लिखकर टांग दिया है कि अब खरीदारी नहीं होगी. स्टाफ से पूछने पर वे कहते हैं कि लक्ष्य पूरा हो गया है अब हम खरीद नहीं कर पाएंगे.

इस संबंध में धान बेचने आए किसान अभिषेक मिश्रा का कहना है कि यहां 5 दिन से धान की खरीद बंद हो चुकी है. बिना किसी सूचना के खरीद बंद कर दिया गया है. अगल-बगल की जो धान की शाखा चल रही है. उस पर हम लोगों का धान लेने के लिए कोई तैयार नहीं है. 15 किसान अपना धान लेकर यहां पर मौजूद है.

किसान विनय का कहना है कि हम एफसीआई के केंद्र पर आए हुए हैं. शुक्रवार को धान की खरीदारी यहां बंद कर दिए गया वो भी बिना सूचना के. हम किसान बहुत ही परेशान हैं कि अपना बचा हुआ धान कहा बेंचे.

हालांकि संबंध में जिलाधिकारी से लेकर एफसीआई और खाद विभाग के अन्य अधिकारियों से बात करने की कोशिश की गई. उन्होंने कुछ भी बोलने से मना कर दिया. वहीं इसके विषय में सोनभद्र के प्रभारी मंत्री सतीश द्विवेदी का कहना है कि अगर अभी किसानों के धान बचे होगा, तो इसके संबंध में हम बात करेंगे और उनके धान की खरीद कराएंगे.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details